सुबह के बाद शाम को भी बारिश

 

 

 

 

पिछले साल से आगे निकला आंकड़ा

(ब्‍यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। शहर में बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार की रात तेज बारिश के बाद शनिवार सुबह 10.45 बजे तक तेज बारिश हुई। इसके बाद धूप निकल आई। बादल आते-जाते रहे। शाम को फिर तेज बारिश हुई।

सुबह से शाम तक लगभग 30 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस प्रकार बारिश का आंकड़ा 1115 मिमी यानी 44 इंच के पार निकल गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घंटे के दौरान संभाग के कुछ जिलों में सामान्य और कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है।

पिछले साल से 1050 मिमी बारिश हुई थी

पिछले साल 24 अगस्त तक 794 मिलीमीटर बारिश हुई थी। पूरे सीजन में जिले में 1050 मिलीमीटर कुल बारिश हुई थी। जबकि इस साल अभी तक 1115 मिमी बारिश हो चुकी है।

राजस्व विभाग के हिसाब से आंकड़ा पूरा

पिछले कुछ सालों में कम बारिश होने से राजस्व विभाग ने औसत बारिश का आंकड़ा 1068 मिमी कर दिया है। उस हिसाब से इस सीजन की बारिश का आंकड़ा आगे निकल चुका है, क्योंकि अभी तक 1115 मिमी(44 इंच) बारिश हो चुकी है। हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र ने जिले की औसत बारिश 1315 मिलीमीटर यानी (52 इंच) तय की है। जिस हिसाब से बारिश हो रही है। ऐसा ही क्रम आगे भी बना रहा तो मौसम विभाग की औसत बारिश का आंकड़ा भी जल्द ही पूरा हो जाएगा।

बरगी बांध के 5 गेट खुले

बरगी बांध के 5 गेट से शनिवार को भी पानी छोड़ा गया। बांध का जलस्तर 422.55 मीटर पर स्थिर रखा गया है। जलग्रहण क्षेत्र में सामान्य बारिश हुई है, लेकिन मंडला और डिंडौरी में हुई बारिश का पानी बांध में प्रवेश कर रहा है। यदि ज्यादा बारिश हुई तो गेटों की संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है। बांध से लगातार पानी छोड़े जाने से नर्मदा का जलस्तर बढ़ गया है। कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने बताया कि बारिश बंद होने व जलस्तर नियंत्रित कर लिए जाने पर पांच गेटों की संख्या को भी घटाया जा सकता है। वहीं शहर के जलाशय परियट और खंदारी का जलस्तर भी अधिकतम सीमा तक पहुंच चुका है।