सड़क पर मवेशियों की धमाचौकड़ी, हादसों की आशंका

 

(ब्यूरो कार्यालय)

केवलारी (साई)। शहर का मुख्य मार्ग हो अथवा बाजार की सड़कें, इन दिनों आवारा मवेशियों की धमाचौकड़ी सड़कों पर दिन-रात बनी रहने के कारण यहां से गुजरने वाले राहगीरों, वाहन चालकों को खासी परेशानी में डाल रहा है।

सड़क के बीचों-बीच रात के समय भी मवेशी बैठे रहते हैं जिसके चलते वाहन चालक के इन मवेशियों से टकराकर कभी भी कोई बड़ा हादसा घटित हो जाए इससे इंकार नहीं किया जा सकता है। नगर के सिवनी मंडला मुख्य मार्ग, चांदनी चौक नाका, बस स्टैण्ड, बाजार मार्ग समेत सभी मार्गों में आवारा मवेशियों की दिन-रात मौजूदगी बनी रहती है। बारिश थमने के बाद मवेशी सूखी सड़कों पर झुंड बनाकर बैठ जाते हैं जिसके चलते यहां मार्ग से दोनों तरफ से जाने-आने वाले दोपहिया, चार पहिया वाहन चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

नागरिकों ने मांग की है कि खुले में घूमने वाले आवारा पशुओं को पकड़कर कांजी हाऊस में बंद किया जाए जिससे सड़क में आवागमन सुचारू रूप से हो सके व किसी भी प्रकार का कोई हादसा न हो। इसके साथ चालान किए जाने से भी इस समस्या का काफी हल हो सकता है।

नागरिकों ने बताया कि हाल ही में चांदनी चौक के समीप सड़क पर खड़े मवेशी की चपेट में एक बाइक चालक आकर गिरकर घायल हो गया। वह तो गनीमत रही कि वहां से कोई बड़ा वाहन गुजर नहीं रहा था नहीं तो बड़ा हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता था। घायल बाइक चालक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भर्ती किया गया जहां उसका प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।

वहीं किसानों ने बताया कि आवारा मवेशी घूमते-घूमते नगर से बाहर सड़क किनारे लगे खेतों में घुसकर किसानों द्वारा बोई गई खरीफ की फसल को चर जाते हैं। इससे भी कई किसानों को काफी नुकसान हुआ है। इस समस्या के निवारण के लिए किसानों ने कई बार अधिकारियों से शिकायत भी की है। लेकिन कोई भी आवारा मवेशियों को पकडऩे के लिए कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।