भरने लगा भीमगढ़ बांध का पेट

 

 

जल स्तर में हुई जमकर बढ़ोत्तरी, 68 फीसदी भर गया बांध

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। लगातार हो रही बारिश से भीमगढ़ बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। 27 अगस्त को पिछले साल बांध में 51 फीसदी पानी भरा था तो इस साल पानी की तादाद बढ़कर 68 फीसदी तक पहुंच गई है। भादों माह में अगर इसी रफ्तार से बारिश होती रही तो बांध पूरा भर सकता है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस साल सबसे ज्यादा बारिश 05 अगस्त को दर्ज की गई थी इस दिन 57.6 मिली मीटर पानी दर्ज किया गया था। इसके अलावा 26 जुलाई को 57.4 मिली मीटर, 27 अगस्त (मंगलवार) को 55.4 मिली मीटर, 09 अगस्त को 47.2 मिली मीटर एवं 07 जुलाई को 40.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई थी।

सिंचाई विभाग के सूत्रों के अनुसार संजय सरोवर परियोजना के भीमगढ़ बांध में इस साल अब तक की बारिश में बांध में 516.70 मीटर पानी भर चुका है। बांध की क्षमता 519.86 मीटर है। अभी भी बांध में तीन मीटर पानी कम है। बांध पिछले साल 72 फीसदी भरा था और मंगलवार की रात आठ बजे तक यह 68 फीसदी भर चुका है।

सूत्रों ने कहा कि मंगलवार को हुई बारिश का पानी बांध में पहुंचने में एक दिन लग जाएगा। इस लिहाज से बुधवार को सुबह तक बांध का जल भराव 72 फीसदी तक हो सकता है। सूत्रों ने भादों में हो रही बारिश को देखते हुए उम्मीद जताई है कि इस साल बांध में पिछले साल की अपेक्षा काफी ज्यादा पानी भर सकता है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि छिंदवाड़ा जिले के माचागौरा बांध में पर्याप्त मात्रा में पानी भर जाने से माचागौरा के गेट खुले हैं। माचागौरा का पानी बैनगंगा नदी में आकर मिलता है। इस लिहाज से यह भी माना जा सकता है कि माचागौरा के पानी से भी भीमगढ़ बांध के पेट को काफी हद तक भरा जा सकेगा।

सूत्रों ने उम्मीद जताई कि इस साल रवि के मौसम में किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सकेगा और सिवनी शहर को गर्मी में भी पर्याप्त मात्रा में पेयजल यहां से उपलब्ध हो सकता है।