आई टी आई कॉलेज में वृक्षारोपण संपन्न

 

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। शासकीय आईटीआई कालेज छपारा में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलेज परिसर में फलदार एवं छायादार पौधों के रोपण के पश्चात् अतिथियों ने पौधों के महत्व पर प्रकाश डाला।

कालेज प्राचार्य नलिन तिवारी ने कहा कि एक वृक्ष सौ पुत्र के समान फल देता है तथा वृक्षों की सेवा पुत्र से भी बढ़कर कीजिए, क्योंकि पुत्र केवल आपकी वंश वृद्वि करेगा, लेकिन वृक्ष इस सृष्टि की धरा को हरा भरा रखने के लिए और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए पौधारोपण और उसका संरक्षण नितांत आवश्यक है। इसलिए हम लोगों को एक-एक पौधा लगाने और उसके सरंक्षण के लिए संकल्पित होना होगा। यदि धरा ही नहीं होगी तो मानव का सम्पूर्ण विकास धरा रह जाएगा।

सृष्टि के सुचारू संचालन के लिए पर्यावरण संरक्षण एवं जैव विविधता के महत्व एवं संरक्षण पर श्री उइके ने विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने सभी विघार्थियों एवं कालेज के स्टाफ से आग्रह किया किया कि वे सभी अपने जन्मदिन व महत्वपूर्ण दिवस पर एक-एक पौधा अवश्य लगाए।

पौधारोपण के तहत कालेज परिसर में पीपल, आम, गूलमोहर, नीम, जाम, जामुन, कटहल इत्यादि प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया। ज्ञातव्य है कि विगत पॉच जून पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यशाला में श्री उइके ने कालेज केम्पस को हराभरा रखने के लिए वृक्षारोपण करने का संकल्प किया था।

इस अवसर पर संजय उइके ने कहा कि प्राकृतिक धरोहर नयनाभिराम सौदर्य पक्षियों का कलरव ये सभी बातें तभी सुरक्षित हैं जब हम पौधारोपण एवं उनके संरक्षण करते रहेंगे, वरन ये दुनिया कांक्रिट के जंगल में तबदिल हो जाएगी। संजीव सनोडिया ने कहा कि प्रकृति की गोद में आलौकिक आनंद है अतः इसका सरंक्षण व पौधों का परिवर्धन किया जाना नितांत आवश्यक है।

One thought on “आई टी आई कॉलेज में वृक्षारोपण संपन्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *