झूलेलाल मंदिर में मनाया गया चालीसा महोत्सव

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। झूलेलाल समिति द्वारा सिंधी कालोनी स्थित झूलेलाल मंदिर में चालीसा महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसका समापन 31 अगस्त को श्री झूलेलाल की भव्य शोभायात्रा निकालकर किया गया।

झूलेलाल समिति के सदस्यों ने बताया कि वरुण देव के अवतार श्री झूलेलाल सांई का चालीसा महोत्सव देश भर में सिंधी समाज द्वारा धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इसी तारतम्य में सिवनी के सिंधी समाज द्वारा गत दिनांक 23 जुलाई प्रारंभ किया। जिसमें इन चालीस दिनों में सुबह में सिंधी समाज की महिलाओं द्वारा झूलेलाल मंदिर में आकर सुखमनी साहिब का पाठ करने के साथ प्रतिदिन झूलेलाल चालीसा पड़ा गया।

इसी के साथ ही झूलेलाल समिति के सदस्यो के साथ समाज के लोगों व विशेषकर बच्चों द्वारा चालीसा महोत्सव पर प्रतिदिन रात 9 बजे मंदिर आकर भजन कीर्तन के साथ झूलेलाल चालीसा पड़ा गया।

समिति के सदस्यो ने आगे बताया कि 31 अगस्त को चालीसा महोत्सव के समापन पर झूलेलाल सांई का विधि विधान से मूर्ति पूजन करने के बाद बहराणा साहिब (शोभायात्रा) निकाली गई। यह शोभायात्रा सिंधी कालोनी की सभी गलियो में भ्रमण करने के बाद दलसागर तालाब में समाप्त हुई जहां समाज के लोगो के जयकारों के साथ ज्योत विसर्जित की गई।

इसके उपरांत पूज्य सिंधी धर्मशाला में आम भण्डारे का आयोजन किया गया। जहां हजारों की तादाद में लोगो ने उपस्थिति दर्ज कराकर झूलेलाल सांई के प्रसाद को ग्रहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *