बारिश में कैसे रहें स्वस्थ्य

 

 

मानसून का सभी को इंतजार रहता हैं और मानसून ने दस्त क दे भी दी है। लेकिन अच्छा होगा आप मानसून से पहले मानसून में होने वाली समस्याओं से बचने की तैयारी कर लें। गर्मियां हमारा खान-पान से मन हटा देती हैं और गर्मियों में हमारा स्वास्य्र ल भी कमजोर हो जाता है। गर्मियों के बाद बरसात के मौसम में स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि इस मौसम में बीमारियां अधिक होती हैं। सर्द और गर्म मौसम की वजह से पाचन क्रिया भी ठीक नहीं रहतीं। इसलिए इन समस्याओं से बचने का हर संभव प्रयास करना चाहिएा

हाइजीन

मानसून में साफ सफाई पर विशेष ध्यांन देना चाहिए। सफाई में हाथों की सफाई विशेष आवश्यक है, इसलिए खाना खाने से पहले हाथ जरूर धुलें। अगर आप नाखून बढ़ाने के शौकीन भी हैं, तो इस मौसम में छोटे नाखून रखें।

आपका आहार

थोड़ा हल्का खाना खाने की आदत डालें, जो आसानी से पच सके क्यों कि बरसात में गैस, अपच जैसी पेट की समस्याएं अधिक होती हैं। बाहर का खाना या बासी खाना ना खायें।

पीने का पानी

अपने फ्रिज की बोतलों को बदलने की आदत डालें। बाहर का जूस या पानी ना पीयें, बोतलबंद पानी या उबले हुए पानी को ही पीने की आदत डालें।

इनडोर गेम्स

मानसून में भीगने का डर अधिक रहता है, इसलिए बच्चों को इनहाउस गेम्स खेलने को ही प्रेरित करें। घर और आस-पास- अपने घर के आस-पास पानी ना जमा होने दें। मानसून आने से पहले से ही साफ-सफाई की आदत बना लें।

मानसून केयर

मानसून में अपनी देखभाल के लिए कुछ आदतें अभी से ही बना लें। पूरी बांह के कपड़े पहनें, जिससे आप मच्छरों से बच सकें। घर के आस-पास पानी ना जमने दें। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए स्वस्थे आहार का सेवन करें। फास्टप फूड और फास्ट, फूड से परहेज करें। पीने के पानी का खास ख्याल रखें।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *