13 सितंबर से 24 अक्टूबर तक चार नक्षत्र करा सकते हैं बारिश

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। एक बार फिर 13 सितंबर से 24 अक्टूबर तक फाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाती नक्षत्र से अच्छी बारिश का योग बन रहा है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार अभी तक ग्वालियर अंचल में बारिश न होने का कारण नक्षत्रों के परिवर्तन का दिन शनिवार होना था।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में 10 नक्षत्र वर्षाकारक होते हैं। इन नक्षत्रों पर सूर्य का संचालन बनने पर वर्षा की दिशा और दशा तय होती है। साथ ही इन नक्षत्रों में सूर्य का संचारण जिस वार को होता है, उसके विपरीत क्षेत्र में बारिश होती है।

इन नक्षत्रों का इस दिन हुआ संचारण : आर्द्रा नक्षत्र पर सूर्य का संचारण शनिवार 22 जून को हुआ। पुनर्वसु नक्षत्र पर सूर्य का संचारण शनिवार 06 जुलाई को हुआ। पुष्य नक्षत्र पर सूर्य संचारण शनिवार 20 जुलाई को हुआ। अश्लेषा नक्षत्र पर सूर्य संचारण शनिवार 03 अगस्त को हुआ।

इसके अलावा मघा नक्षत्र पर सूर्य संचारण शनिवार 17 अगस्त को हुआ। उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र पर सूर्य संचारण शुक्रवार 13 सितंबर को होगा। हस्त नक्षत्र पर सूर्य संचारण शुक्रवार 27 सितंबर को होगा। चित्रा नक्षत्र पर सूर्य संचारण शुक्रवार 11 अक्टूबर को होगा। स्वाति नक्षत्र पर सूर्य का संचारण शुक्रवार 24 अक्टूबर को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *