लोगों को डरा रहे कर्कश आवाज वाले साईलेंसर

 

 

अन्य प्रदेशों में हो रहे चालान, सिवनी में धड़ल्ले से चल रहीं इस तरह की बाईक्स!

(अपराध ब्यूरो)

सिवनी (साई)। सिवनी में युवाओं के द्वारा बाईक्स में मॉडीफाईड साईलेंसर लगवाकर कर्कश ध्वनियां निकाली जा रही हैं। इस तरह की बाईक जिसके भी बाजू से निकलती है उसका दिल तेजी से धड़क उठता है। यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग को मानो इससे कोई सरोकार नज़र नहीं आ रहा है।

बताया जाता है कि शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाकों में इस तरह की बाईक्स के द्वारा निकाली जाने वाली कर्कश ध्वनियों से लोग खासे परेशान हैं। पूर्व में एक दो मामलों में कोतवाली पुलिस के द्वारा कार्यवाही करते हुए शहर के दो पहिया वाहनों को सुधारने वाले मैकेनिक्स को हिदायत दी गयी थी कि वे बाईक्स के मूल स्वरूप में छेड़छाड़ न करें।

इसके बाद से अब तक इस तरह की किसी बाईक्स पर कार्यवाही नहीं होने के कारण एक बार फिर शहर के चौक चौराहों पर कर्कश आवाज के साईलेंसर्स वाली बाईक्स की भरमार फिर दिखायी देने लगी है। सबसे ज्यादा बाईक्स छात्राओं के शैक्षणिक संस्थानों और कोचिंग सेंटर्स के आसपास दिखायी देती हैं।

मजे की बात तो यह है कि पुलिस अधीक्षक निवास, पुलिस कंट्रोल रूम के आसपास इस तरह की बाईक्स का कहर सबसे ज्यादा दिखायी देता है। रात में जब शहर के लोग सो रहे होते हैं तब इन बाईकर्स गैंग के सदस्यों का कहर बरपता दिखता है। रात में पटाखे जैसी आवाज साईलेंसर से निकालकर इस तरह के युवा आनंद की अनुभूति करते नज़र आते हैं।

यहाँ यह उल्लेखनीय होगा कि हाल ही में हरियाणा के फरीदाबाद में एक बुलट से पटाखे जैसी आवाज निकालने के जुर्म में पुलिस के द्वारा बाईक के धारक पर 41 हजार रूपये का जुर्माना ठोक दिया गया था। इसी तरह की कार्यवाही अगर सिवनी में की जाती है तो यह एक नज़ीर साबित होगी और इस तरह की कर्कश आवाज वाले वाहनों पर अंकुश भी लग सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *