तीन सिस्टम हैं सक्रिय पर सिवनी में राहत!

 

 

शुक्रवार से फिर हो सकती है झमाझम

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम विभाग के द्वारा आने वाले तीन चार दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। सिवनी के लिये यलो एलर्ट जारी किया गया है पर मौसम विभाग के सूत्रों ने इस बात के संकेत दिये हैं कि फिलहाल सिवनी में अधिक बारिश की संभावनाएं एक दो दिन नहीं हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि प्रदेश में इस समय तीन सिस्टम एक साथ गतिशील हैं, इसके चलते प्रदेश में झमाझम बारिश के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग के द्वारा अत्याधिक बारिश के लिये रेड एलर्ट, अति बारिश के लिये ऑरेंज एलर्ट और भारी बारिश के लिये यलो एलर्ट जारी किया जाता है। वर्तमान में सिवनी के लिये यलो एलर्ट जारी किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में भले ही तीन सिस्टम सक्रिय दिख रहे हों पर बुधवार और ब्रहस्पतिवार को बूंदाबांदी के आसार ही नज़र आ रहे हैं। सूत्रों ने मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से बताया कि बुधवार को 02 मिली मीटर, ब्रहस्पतिवार को 05 मिली मीटर बारिश की उम्मीद दिख रही है।

सूत्रों ने कहा कि शुक्रवार को बारिश अपना असर दिखा सकती है। जिस तरह का पूर्वानुमान मिल रहा है उसके हिसाब से शुक्रवार को 16 मिली मीटर तो शनिवार को 23 मिली मीटर पानी गिर सकता है। सूत्रों ने बताया कि सिवनी में बीते दिन हुई 313.4 मिली मीटर बारिश उस दिन प्रदेश में हुई बारिश में सर्वाधिक रही।

इसके साथ ही भू अभिलेख से राकेश विश्वकर्मा ने सिवनी के तापमान के संबंध में अधिकृत जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार 10 सितंबर की शाम को पिछले 24 घण्टों का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा। उन्होंने बताया कि इस दिन सुबह और शाम को आद्रता 97 दर्ज की गयी। इसी अवधि में सिवनी में 5.6 मिली मीटर बारिश दर्ज की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *