बारिश में त्वचा की समस्याओं से पाएं निजात

 

 

गर्मी के बाद आने वाली बारिश हर किसी को अच्छी लगती है। कुछ लोग तो बारिश का मजा लेने के लिए घर से बाहर निकल आते हैं। इस भीगे-भीगे मौसम में चारों तरफ बहार और हरियाली आ जाती हैं। लेकिन ये मौसम अपने साथ उमस भरी गर्मी भी लाता हैं। जिसमें पसीना बहुत आता है। इस मौसम में खासकर आॅयली स्किन वालों की समस्या बढ़ जाती हैं। इस दौरान चेहरे की त्वचा पर धूल-मिट्टी चिपकने के कारण पिंपल्स हो जाते हैं और शरीर के अन्य भागों में खुजली होना शुरू हो जाती है। बरसात के मौसम में स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ करनी चाहिए। आइए जानते हैं स्किन प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए बरतने वाली कुछ सावधानियों के बारे में. . .

साफ-सफाई का रखें ध्यान

मानसून दौरान चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे आदि हो जाते हैं। ऐसे में आप अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्लींजर या मेडिकेटेड साबुन का इस्तेमाल करें। इस साबुन से चेहरे को कम से कम दो से चार बार जरूर धोएं। इसके अलावा आप गुलाब जल से भी चेहरे को साफ कर सकती हैं।

अच्छे शैम्पू, कंडीशनर का इस्तेमाल

बरसात के मौसम में बालों को देखभाल की खास जरूरत होती हैं। ऐसे में अपने बालों का ख्याल रखने के लिए किसी अच्छी कंपनी के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बालों में नमी बनी रहेगी और बाल सॉफ्ट होंगे। इसके अलावा आप बालों पर गुनगुने तेल से भी मसाज कर सकती हैं।

मॉइश्चराइजर

यदि बारिश के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल न की जाएं तो स्किन प्रॉब्लम हो जाती हैं, इसलिए आप अपने हाथों को धोने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। आपको बता दें कि इसे लगाने से हाथ सॉफ्ट और सुंदर हो जाते हैं। ध्यान रखें कि किसी अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजर का ही प्रयोग करें। इसके अलावा अपने नाखूनों के आस-पास की स्किन को भी साफ-सुथरा बनाएं रखें।

स्क्रब का प्रयोग

मानसून के दिनों में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए आप हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब कर मसाज करें और दो-तीन मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

कॉटन के दस्ताने

बारिश की वजह से अगर आपके हाथों में एलर्जी हो गई हैं तो ऐसे में आप अपने नाखूनों को छोटा रखें और अपने हाथों को हमेशा सूखा रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप कॉटन के दस्तानों की भी मदद ले सकती हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *