पड़ोसी सूबों में कांगो बुखार के मरीजों की मौत से अलर्ट जारी

 

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

इंदौर (साई)। गुजरात और राजस्थान सरीखे पड़ोसी राज्यों में कांगो बुखार से मरीजों की मौत से सतर्क मध्यप्रदेश सरकार ने इस घातक बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया है।

समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के एक अधिकारी ने यहां बृहस्पतिवार को बताया कि कांगो बुखार को लेकर राज्य के सभी 52 जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और सिविल सर्जनों-सह-अस्पताल अधीक्षकों को अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को निर्देश दिये गये हैं कि वे इस बीमारी के संबंध में कड़ी निगरानी रखें। इसके साथ ही, संदिग्ध मरीज मिलने की स्थिति में विभाग की राज्य निगरानी इकाई को तत्काल सूचना दें।

अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को ये निर्देश भी दिये गये हैं कि कांगो बुखार के संदिग्ध मरीज मिलने पर इनका इलाज केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक किया जाये।उन्होंने बताया कि चूंकि कांगो बुखार की गिरफ्त में आये गुजरात और राजस्थान से मध्यप्रदेश में बड़ी संख्या में लोगों की हर दिन आवा-जाही होती है, इसलिये मध्यप्रदेश के सरकारी अफसरों को इस बीमारी को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है।

क्रीमियन कांगो हेमरैजिक फीवर (सीसीएचएफ) को आम जुबान में “कांगो बुखार” कहा जाता है। मुख्यतः यह रोग संक्रमित चिचड़ी (छोटे आकार का बाह्य परजीवी) से मनुष्यों में फैलता है। इस रोग के प्रमुख लक्षणों में अचानक बुखार आना, सिर दर्द, चक्कर आना, बदन दर्द, आंखों में सूजन, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता बढ़ना और गर्दन में अकड़न शामिल हैं।

44 thoughts on “पड़ोसी सूबों में कांगो बुखार के मरीजों की मौत से अलर्ट जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *