सऊदी अरब से जुड़े रोचक तथ्य व कानून

 

 

पूरे विश्व में सऊदी अरब ही एक ऐसा देश है जिसका कानून पूरे विश्व में फेमस है, सऊदी को लोग मक्का मदीना और रेत, तेल, शेख के कारण जानते है कि चलिए हम अप्पको सऊदी के कानून व् फैक्ट्स जिसे आप हमेशा से जानने के इछुक थे और जिसकी जानकारी आपको किसी ने नही दी हो।

आज के समय में सऊदी अरब को जवान मन जाता है क्योंकि यहां पर प्रत्येक 4 व्यक्ति में से 3 व्यक्ति 35 वर्ष से कम उम्र के है। पूरे विश्व में सेना पर खर्च करने के मामले में सऊदी अरब चौथे स्थान पर है। इस देश में काम करने वाले 80: मजदूर विदेश के है, अधिकतर मजदूर तेल व् गैस सेक्टर में कार्य करते है।

इस्लाम के अनुसार दो शहरों को पवित्र स्थान के नाम से जाना जाता है- ये दोनों ही मक्का और मदीना के नाम से अरब में स्थापित है यहाँ लाखों मुसलमान प्रत्येक वर्ष हज करने आते है यहाँ के कानून के मुताबिक गैर मुस्लिम को जाने के लिए मनाही है।

सऊदी अरब का अपना कोई संविधान नहीं, यह इस बात पर जोर दिया जाता है कि पवित्र ग्रंथ, कुरान व् पैगंबर मोहमद ही उनके सविधान है यहाँ ऐसा मन जाता है कि यह राष्ट्र शरियत कानून के अनुसार चलता है।

विश्व में सऊदी अरब ही आखिरी एक ऐसा देश है जो महिलाओं को वोट डालने कि आजादी देता है। रेगिस्तान का 95 प्रतिश हिस्सा सऊदी अरब का ही है यहाँ सबसे कीमती चीज पानी है इस देश के सभी हिस्सों में 1 भी नदी या झील नहीं है, इस देश ने समुद्र के पानी को भी पीने लायक बना लिया।

शायद आप यह जानकर हैरान हों जाए कि यहाँ पर पानी से सस्ते दाम में तेल मिलता है, जी हाँ पानी यहाँ बेशक काम है, लेकिन विश्व में सबसे ज्यादा तेल उधोग यही पर होता है। सऊदी अरब में आम व्यक्ति प्रतिदिन सिगरेट पर लगभग 8 खर्च कर देता है। इस देश का रियाद ऊंट बाजार विश्व का बड़ा बाजार है हर रोज यहाँ लगभग 100 ऊंट बिकते है।

मौत कि सजा देने वाले देशों में से सऊदी अरब चौथे स्थान पर है यहाँ सजा देने का अपना एक अलग ही तरीका है, तलवार से गर्दन काटकर देने सजा बहुत ही आम है तथा हालही के समय में यहाँ तलवारबाजों की संख्या में कमी आ गई है और यह देश किसी दूसरे तरीके के बारे में विचार कर रहा है।

सऊदी अरब में 2012 तक ऐसा था कि महिलाओं के सामान बिकने वाली दुकानों पर भी पुरुष काम करते पाए जाते थे, लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है। विश्व कि सबसे ऊँची इमारत अतुलनीय किंगडम टॉवर सऊदी में 2018 तक बनकर तैयार कर दी जायगी यह इमारत 1 किलोमीटर से भी ऊंची (3280 मीटर) की होगी- इसे बनाने के खर्च में 1.23 अरब डॉलर का खर्च आयगा।

सऊदी अरब के कुछ कानून

सऊदी अरब के कानून के मुताबिक यहाँ महिलाओं को नकाब में रहना पड़ता है इसके बाद भी यहाँ सबसे अधिक रेप होते है, ऐसे यहाँ का कानून जिम्मेदार है यहाँ पर तब तक रेप की सजा नहीं दी जाती जब तक 4 चश्मदीद गवाह मौजूद न हो।

इस देश के महिलाएं को गैर मर्दाे से मिलनज्हे का अधिकार नहीं महिलाएं को जब किसी पब्लिक प्लेस पर जाना हो तो ऐसा माना गया है कि उसके परिवार के एक पुरुष होना अनिवार्य है यह कानून सख्ती से लागू कर दिया जाता है।

विश्व के चुनिंदा देशों में से सऊदी अरब एक है जहाँ पर महिलाओं के पहनावे पर एक खास पाबन्द है यहाँ के कानून के अनुसार महिलाओं का घर से बाहर जाने पर केवल उनके हाथ और आँख ही दिखाई देने चाहिए।

सऊदी अरब का एक ऐसा भी कानून है जिसमे पार्न देखने पर बहुत सख्त बंदिस है यदि ऐसा करते पकड़े गए तो यह समझ लेना कि आप गए। इस देश में आप सॉस व सैंडविच नहीं खा सकते है और सूअर के मांस पर भी बैन है।

सऊदी के कानून के मुताबिक आप यहाँ पर वैलेंटाइन डे नहीं माना सकते है, और इस दिन के आस पास दुकानदर एक हप्ते तक अपनी दुकान पर दिल के आकार कि कोई भी चीज नहीं रख सकते है।

सऊदी अरब में सिनमा पर खास बैन है- यहाँ पर अधिक से लोग सिर्फ सिनमा देखने के लिए दूसरे देश जाते ताकि वह फिल्म देख सके। सऊदी अरब में महिलाएं ड्राइविंग के तरसती है क्योंकि सऊदी अरब अकेला ऐसा देश है जहाँ पर महिलाएं जहाज तो उड़ा सकती है पर गाड़ी नहीं चला सकती है।

इस देश में समलैंगिक संबंध नहीं बना सकते क्योंकि ऐसा करने पर मौत कि सजा दी जाती है। सऊदी अरब में किसी के संपत्ति पर आग लगाने जैसे घर जलना आदि है इस पर केवल एक ही सजा दी जाती है मौत।

इस देश के कानून के आधार पर यहाँ जादू और टोने पर सम्पूर्ण रूप से बैन है, यहाँ पर एक स्पेशल पुलिस यूनिट तो केवल जादूगरों को पकड़ने का ही काम करती है ऐसा करते पाए जाने पर सीधा गला काट दिए जाने की सजा है।

शायद विश्व का वह देश है सऊदी अरब जहाँ पर अकाउंट तक खोलने के लिए महिलाओं अपने पति से इजाजत लेना पड़ता है यदि वह अपने पति की इजाजत नहीं प्राप्त करती तो फिर उन्हें अकाउंट खोलने मंजूरी नहीं दी जाती है।

आप इस बात को जानकार हैरान हो जाएंगे की सऊदी अरब के ऊपर से गुजरने वाले जहाज में शराब नहीं मिल सकती और सबसे हैरान करने वाली यह बात है की यह पूरा विश्व मनाता है।

इस देश में गैर मुस्लिम लोगों को नागरिकता नहीं दी जाती है यहाँ पर कोई गैर-मुस्लिम अपने पूजा पाठ को नहीं अपना सकता है।

(साई फीचर्स)

13 thoughts on “सऊदी अरब से जुड़े रोचक तथ्य व कानून

  1. Thanks for ones marvelous posting! I genuinely enjoyed reading it,
    you may be a great author.I will ensure that I bookmark your blog
    and will eventually come back in the foreseeable future.
    I want to encourage you continue your great job, have a nice
    morning!

  2. Pretty nice post. I just stumbled upon your weblog and wished to say that I have really enjoyed browsing your blog posts.
    After all I will be subscribing to your rss feed and I hope you write again very soon!

  3. Pingback: w88

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *