आईआईटी जैम क्या है?

 

IIT JAM परीक्षा 9 फरवरी को आईआईटी कानपुर कराएगा, अंतिम तिथि: 8 अक्टूबर, 2019

आईआईटी जैम क्या है? IIT JAM का अर्थ है – M.sc (JAM) के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा, भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) की ओर से हर साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) द्वारा आयोजित एक अखिल भारतीय स्तर की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा है।

क्या है आईआईटी जैम 2020: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JAM) एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है।

IIT JAM परीक्षा : 9 फरवरी को आईआईटी कानपुर कराएगा जैम-2020, आईआईटी जेएएम आवेदन पत्र, तिथियां और पात्रता की जानकारी जानें। परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और तैयारी टिप्स की जाँच करें।

IIT JAM परीक्षा सात विज्ञान विषयों में आयोजित की जाती है ताकि IIT में एमएससी और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों को प्रवेश प्रदान किया जा सके और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर में एकीकृत पीएचडी पाठ्यक्रम प्रदान किए जा सकें। । कई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NITs) और सेंट्रली फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स (CFTIs) भी एमएससी कमीशन के लिए JAM स्कोर स्वीकार करते हैं।

आईआईटी JAM 2020 Exam Dates: IIT कानपुर 9 फरवरी, 2020 को IIT JAM 2020 का आयोजन करेगा। जो उम्मीदवार IIT JAM 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे परीक्षा के लिए पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं।

आईआईटी जैम क्या है?

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT कानपुर) ने IIT और IISC में मास्टर (JAM) के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। हालांकि, JAM 2020 में एक बड़ा बदलाव है। इस बार JAM 2020 होगा छह विषयों के लिए आयोजित, जैविक विज्ञान के पेपर को बंद कर दिया गया है।

 

इस परीक्षा के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है। लेकिन हर साल 55000 से अधिक उम्मीदवार इस परीक्षा के माध्यम से शीर्ष IIT और NIT के कॉलेजों में प्रवेश लेने का लक्ष्य रखते हैं।

इस साल JAM केवल छह विषयों के लिए आयोजित किया जाएगा, जैविक विज्ञान विषय बंद कर दिया गया है। IIT JAM 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 सितंबर, 2019 को ऑनलाइन जारी की जाएगी।

IIT JAM 2020 वेबसाइट: jam.iitk.ac.in

इच्छुक उम्मीदवारों को सुझाए गए प्रारूप में कार्यक्रम के लिए आवेदन करने और सभी आवश्यक दस्तावेजों को 8 अक्टूबर, 2019 तक शाम 5.30 बजे तक ऑनलाइन अपलोड करने का सुझाव दिया गया है।

एडमिट कार्ड 07 जनवरी, 2020 को उपलब्ध होंगे और जेएएम 2020 की परीक्षा 09 फरवरी, 2020 को होगी। वेबसाइट 20 मार्च, 2020 को घोषित होने वाली परिणाम तिथि को भी अधिसूचित करती है।

IIT JAM 2020 शेड्यूल: महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की पहली तारीख: 5 सितंबर, 2019

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 8 अक्टूबर, 2019

परीक्षा 9 फरवरी, 2019 को आयोजित की जाएगी

परिणाम: 20 मार्च, 2019 को निर्धारित किया जाएगा

इसके अलावा, प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करना भी JAM 2020 09 से 22 अप्रैल, 2020 को है। उचित प्रारूप में श्रेणी बदलने या दोषपूर्ण दस्तावेजों के सुधार के लिए अंतिम तिथि अनुरोध 04 मई, 2020 तक किया जा सकता है।

IIT कानपुर 01 जून, 2020 को पहली प्रवेश सूची, 16 जून 2020 को द्वितीय प्रवेश सूची और 29 जून, 2020 को तीसरी और अंतिम प्रवेश सूची घोषित करेगा। प्रवेश प्रक्रिया 03 जुलाई, 2020 तक बंद हो जाएगी।

IIT JAM 2020 परीक्षा सूची

Biotechnology (BT), Mathematical Statistics (MS), Physics (PH) सत्र 1 सुबह 9:30 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

Chemistry (CY), Geology (GG), Mathematics (MA) सत्र 2 दोपहर 2:30 बजे से 5: 30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। प्रवेश के लिए विभिन्न नामित केंद्रों में परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी, लेकिन इसमें तीन प्रकार के प्रश्न होंगे- बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ), संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) और कई चयन प्रश्न (MSQ)

IIT कानपुर परीक्षा के अभ्यास के लिए उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट लिंक भी प्रदान करेगा। उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न की बेहतर समझ के लिए पिछले वर्षों के सैंपल प्रश्न पत्रों के साथ भी प्रदान किया जाएगा।

IIT JAM 2020 शेड्यूल: अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

IIT JAM स्कोर का उपयोग NITs, IIEST शिबपुर, SLIET पंजाब और IISERs सहित अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए भी किया जाता है।

(साई फीचर्स)

8 thoughts on “आईआईटी जैम क्या है?

  1. Its like you read my mind! You appear to understand a lot approximately this, like
    you wrote the guide in it or something. I feel that you just can do with a few percent to force the message
    house a little bit, but instead of that, that is magnificent
    blog. A fantastic read. I’ll definitely be back.

  2. I do accept as true with all the concepts you’ve offered
    in your post. They’re really convincing and will definitely work.
    Still, the posts are too brief for beginners. May just you
    please prolong them a little from subsequent time? Thank you
    for the post. adreamoftrains website host

  3. Wow that was odd. I just wrote an very long comment but
    after I clicked submit my comment didn’t appear.
    Grrrr… well I’m not writing all that over again. Regardless, just
    wanted to say fantastic blog!

  4. Hey! Quick question that’s entirely off topic. Do you know how to
    make your site mobile friendly? My web site looks weird when browsing from my iphone 4.

    I’m trying to find a theme or plugin that might be able to correct this problem.

    If you have any recommendations, please share. Thanks!
    cheap flights 3aN8IMa

  5. When I initially commented I clicked the “Notify me when new comments are added” checkbox and now each time a comment is added I get three e-mails
    with the same comment. Is there any way you can remove people from that service?
    Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *