सड़कों पर लग रहा जाम, प्रशासनिक व्यवस्थाएं नाकाफी!

 

 

यातायात पुलिस नहीं सम्हाल पा रही भीड़ का दबाव, इधर बिजली रूला रही लोगों को!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। लगता है जिले में अनेक विभागों की मॉकड्रिल के इंतजाम प्रशासन को करना पड़ेगा। इसका कारण यह है कि जब भी किसी चीज का दबाव सामने आता है तब संबंधित विभाग इस दबाव को सहन ही नहीं कर पाते हैं जिसके कारण  व्यवस्थाएं बिगड़ने पर आमदा दिखने लगती हैं।

मंगलवार को जिला मुख्यालय में दशहरा पर्व मनाया जायेगा। इस दौरान निर्धारित मार्ग से दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला आरंभ होगा। इसके साथ ही साथ हर साल की तरह इस साल भी कोतवाली के सामने म्यूनिस्पिल मैदान में रावण के पुतले का दहन किया जायेगा।

यद्यपि यातायात पुलिस के द्वारा शनिवार से ही नवरात्र पर्व को देखते हुए रूट प्लान किया गया था। इसके बाद भी यह पूरी तरह सफल होता नहीं दिखा। तीन चार दिनों में जमीनी हालात देखकर यही प्रतीत हो रहा है कि यातायात पुलिस के दावे और जमीनी हकीकत में जमीन आसमान का अंतर है।

दशहरा पर्व पर शाम 04 बजे से ही यातायात व्यवस्था में परिवर्तन की जानकारी यातायात पुलिस के हवाले से दी गयी थी। मंगलवार को दशहरा मैदान में होने वाले रावण दहन के दौरान इसे देखने आने वाले आगंतुक अपने वाहनों को कहाँ पार्क करेंगे इस बारे में यातायात पुलिस के द्वारा इन पंक्तियों के लिखे जाने तक किसी तरह की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गयी है।

इधर, शहर में बिजली की आपूर्ति में इज़ाफा होने के कारण सोमवार की शाम को तीन चार बार बारापत्थर क्षेत्र मंे बिजली की आपूर्ति बाधित रही। बिजली विभाग का कहना था कि गायत्री मंदिर क्षेत्र में लगे एक ट्रांसफॉर्मर का जंपर निकल जाने के कारण आपूर्ति बाधित हुई थी।

इधर, लोगों का कहना है कि जब भी किसी तरह का दबाव आता है उसके बाद सरकारी महकमे इस दबाव को झेलने की स्थिति में दिखायी नहीं देते हैं। लोगों की मानें तो समय – समय पर बिजली, यातायात, परिवहन आदि विभागों को इस तरह की स्थितियों से निपटने के लिये मॉकड्रिल का आयोजन प्रशासन को करना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *