पेड़ पर लटके अजगर का किया रेस्क्यू

 

 

अजगर को लटकता देख वीडियो बनाने वालों की लगी भीड़

(टूप सिंह पटले)

आमागढ़ (साई)। सिवनी वन वृत्त अंतर्गत बरघाट रेंज के आमागढ़ सर्किल में सिवनी – कटंगी रोड पर रविवार की दोपहर 10 फीट लंबा अजगर सड़क किनारे एक पेड़ पर लटकता देखकर वहाँ से गुजर रहे लोगों की भीड़ जमा हो गयी। लोग फोटो – वीडियो बनाने लगे। इसी बीच वन अमले को भी सूचना दे दी गयी।

आमागढ़ सर्किल के परिक्षेत्र सहायक एस.के. सक्सेना द्वारा अजगर का रेस्क्यू करने उड़न दस्ता दल को सूचना दी गयी। बताया गया कि ईको पर्यटन गेट के सामने लगभग दस फीट लंबा अजगर वन क्षेत्र से भटककर आवाजाही वाली रोड किनारे आ गया है। सूचना पाकर रेस्क्यू टीम के सदस्य मुकेश तिवारी, अर्पित मिश्रा मौके पर जा पहुँचे।

उन्होंने रेस्क्यू में उपयोग होने वाली छड़ी व अन्य सामग्री की सहायता से अजगर को एक बड़ी थैली में बंद किया। उन्होंने बताया कि लगभग 30 किलो वजन का यह अजगर इंडियन रॉक पायथन प्रजाति का है, जिसे घने जंगल में प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया गया। रेस्क्यू टीम के सदस्य मुकेश तिवारी ने बताया कि पिछले 15 दिनों में यह तीसरा अजगर रेस्क्यू किया गया है।

झाड़-फूंक में न करें देरी : इसके साथ ही यह भी उल्लेखनीय होगा कि रेस्क्यू के दौरान आमजनों को सर्प संबंधी अहम जानकारी भी दी जा रही है, ताकि लोग सर्पों की आसानी से पहचान कर सकें। बताया गया कि कभी भी सर्प दंश की घटना होने पर अंधविश्वास में झाड़ फूंक के चक्कर में पड़कर देरी नहीं करना चाहिये। पीड़ित को तत्काल उपचार के लिये नजदीकी शासकीय अस्पताल लेकर जाना चाहिये, ताकि पीड़ित को समय पर सही उपचार मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *