बजाज चेतक स्कूटर इस अवतार में आया वापस

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। दोपहिया एवं तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी बजाज ने अपने लोकप्रिय स्कूटर ब्रांड चेतक को इलेक्ट्रिक संस्करण में पेश किया गया। बैटरी चालित चेतक की बिक्री जनवरी में पुणे से शुरू की जा सकती है। उसके बाद इसे बंगलुरु तथा अन्य बाजारों में ले जाया जाएगा। यह स्कूटर कंपनी के चाकन संयंत्र में बनाया जाएगा और कंपनी के प्रो-बाइकिंग डीलरों के जरिये बेचा जाएगा। कंपनी ने अगले साल से इसे यूरोपीय बाजारों में ले जाने की योजना भी बनायी है।

भारतीय बाजार में करीबन 14 साल बजाज चेतक की इलेक्ट्रिक वर्जन में वापसी हुई है। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अमिताभ कांत तथा बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज की उपस्थिति में इस स्कूटर को प्रदर्शित किया। बजाज ने इलेक्ट्रिक क्षेत्र में उतरने के बारे में कहा कि वह दोपहिया वाहन श्रेणी में स्थापित कंपनियों में से सबसे पहले इस श्रेणी में उतरना चाहती है।

कंपनी ने अभी ई-स्कूटर की कीमत की जानकारी नहीं दी है, लेकिन उसने कहा कि यह 1.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी। गडकरी ने इस मौके पर कहा कि वाहन उद्योग का भविष्य पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों में निहित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *