जाम की समस्या से निजात के लिए सड़कों की संरचना में होगा बदलाव: केजरीवाल

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में जाम की समस्या से निजात के लिए सड़कों की संरचना में जल्द बदलाव किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के सड़कों को ठीक करने के अलावा, अगले पांच वर्ष में चौबीसों घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा सार्वजनिक परिवहन में सुधार के लिए निजी भागीदारी शुरू करने की योजनाओं पर भी चर्चा की। मुख्यमंत्री ने एसोचैम की ओर से आयोजित कार्यक्रम दिल्ली की सोचमें ये घोषणाएं कीं।

इस कार्यक्रम में वक्ताओं में सुशासन और शहर के विकास के बारे में अपनी राय रखी। मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘दिल्ली में यातायात की स्थिति को काफी हद तक सुधारा जा सकता है। जैसे दिल्ली में सड़कें चौड़ी हैं लेकिन चार लेन वाली सड़क कुछ दूरी पर जा कर तीन लेन वाली सड़क में तब्दील हो जाती है फिर आगे जा कर यह छह लेन हो जाती है। यहीं समस्या है और सड़कों की संरचना में बदलाव करने की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा,‘‘दिल्ली में समस्या कई एजेंसियां होने के कारण हैं। हमने शुरुआत में नौ मुख्य सड़कों की संरचना में बदलाव करने की योजना बनाई लेकिन हमें अंतरराष्ट्रीय परामर्शदाता मिलने में और पूरी प्रकिया का पालन करने में चार साल लग गए । अब यह काम हो गया है हम जल्द ही अपनी पूरी योजना की घोषणा करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि सरकार परिवहन के क्षेत्र में निजी भागीदारों को लाने की योजना पर भी काम कर रही है।

केजरीवाल ने कहा,‘‘अगले 15 दिनों में योजना की घोषणा कर दी जाएगी। हम सार्वजनिक परिवहन के लिए तीन से चार हजार निजी बसें लाएंगें। अगर हम अच्छी बसें मुहैया कराएंगे तो लोग निजी कारों की बजाए उन्हें तरजीह देंगे। बसों का मार्ग पता लगाने के लिए मोबाइल ऐप भी होंगे।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगले पांच सालों में चौबीसों घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने की योजना पर काम चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *