शालाओं को नया पासवर्ड लेना जरूरी

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। भारत सरकार के अल्पसंख् यक कार्य मंत्रालय द्वारा वर्ष 2019-20 में अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए नेशनल स्कॅलरशिप पोर्टल पर पंजीकृत सभी शैक्षणिक संस्थाओं को नवीन आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।

पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने बताया कि जिले की जिन संस्थाओं के पास वैध डाइस कोड अथवा आईटीआई एनसीव्हीटी कोड नहीं है उन्हें अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा। संस्थाओं को ऑनलाइन फार्म भरने और पासवर्ड के लिए विभाग में आवेदन पत्र, निर्धारित प्रपत्र में जानकारी और संस्था के मान्यता संबंधी जरूरी दस्तावेज शीघ्र प्रस्तुत करना जरूरी है।

वैध कोड प्राप्त कर लेने के बाद सभी संस्थाएं पुनः पोर्टल पर पंजीकृत की जा सकेंगी। सभी संस्था प्रमुखों को अधिकृत नोडल अधिकारी के माध्यम से छा़त्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन फार्म भरकर 20 अक्टूबर तक संस्था से संबंधित जानकारी दो प्रतियों में तत्काल पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कार्यालय में जमा करना होगा। जिससे पोर्टल पर सत्यापन किया जा सके।

संस्थाओं की लापरवाही के कारण अल्पसंख्यक वर्ग के छा़त्र – छात्राओं के छात्रवृत्ति से वंचित रहने पर अथवा आवेदन नहीं कर पाने की स्थिति में संपूर्ण उत्तरदायित्व संस्था का होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सहायक संचालक पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।