आरंभ हो चुकी है गुलाबी ठण्ड

 

 

दीपावली के बाद पड़ेगी जबर्दस्त सर्दी

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। रिकॉर्ड तोड़ बारिश का दौर थमने के बाद अब लोगों को ठण्डक का अहसास होने लगा है। दो महीनों की तेज बारिश के बाद अब सुबह – शाम हल्की सर्द हवाओं से ठण्ड पड़ने लगी है। बीते दिनों मौसम विभाग ने मौसम परिवर्तन के संकेत पहले ही दे दिये थे जिसके बाद से ही हल्की ठण्डक महसूस की जाने लगी है।

जानकारों का कहना है कि बारिश ज्यादा होने के कारण माना जा रहा है कि इस बार ठण्ड जल्दी दस्तक दे सकती है। विण्ड पैटर्न यानी हवा का रुख जल्दी सेट होने का भी अनुमान लगाया गया है। 19 अक्टूबर के बाद से रात के तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मौसम अब पूरी तरह सामान्य हो चुका है। अब मौसम साफ रहेगा। इस बार सर्द हवाओं के चलने से 15 दिन बाद ठण्ड और कोहरा पड़ना आरंभ हो जायेगा। दीपावली के बाद मौसम में तेजी से बदलाव देखे जा सकते हैं।

ध्यान रखें ये बातें : सुबह के समय हल्की सर्दी होती है इसलिये पूरी आस्तीन के कपड़े पहनकर ही घूमने जायें। अस्थमा की समस्या है तो अपने चलने की गति नॉर्मल रखें साथ ही फुल कपड़े पहनें। हृदय रोग, रक्तचाप या कोई अन्य गंभीर समस्या वाले रोगी टहलना प्रारंभ करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। शुरुआत में टहलते समयश् उसके प्रारंभ और अंत में हमेशा गति धीमी रखने की सलाह चिकित्सकों के द्वारा सामान्यतः दी जाती रही है।