चेहरे के दाग-धब्बे को हटाने के नुस्खे

 

हम सभी एक बेदाग और सुन्दर चेहरा चाहते हैं लेकिन कई बार काफी प्रयासों के बाद भी नहीं हो पाता हैं। आजकल बाजार में कई तरह की क्रीम और दवाएँ इसके लिए प्रचारित की जाती हैं लेकिन ज्यादातर से कोई फायदा नहीं होता हैं। लेकिन आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि हमारे घरों और आसपास कुछ ऐसी देशी नुस्खे उपलब्ध हैं जिससे आप अपने चेहरे को सुन्दर और बेदाग बना सकते हैं। इसी तरह के कुछ नुस्खे नीचे दिये हैं जो कि काफी उपयोगी हैं।

  1. आप देशी टमाटर के रस को रुई में लगाकर कुछ देर तक अपने चहरे मलें और उसे 15 मिनट तक ऐसा ही छोड़ दे फिर पाने से धुल लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से चेहरे काले धब्बे मिटना शुरू हो जायेंगे।
  2. चेहरे पर कच्चे नारियल का पानी लगाने से दाग धब्बे हल्के होने लगते हैं।
  3. 200 उस देशी टमाटर का रस ले और उसमें थोड़ा नमक, जीरा और काली मिर्च मिलाएं। इसका रोज सुबह सेवन करने से चेहरे के काले धब्बे हल्के होकर गायब हो जायेगें।
  4. चेहरे पर मुहासों की समस्या काफी गंम्भीर होते हैं जिससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती हैं। चेहरे के मुहासों को ठीक करने के लिए उबले हुए आलू के छिलकों को चेहरे पर 5 मिनट तक रगड़ने से ये ठीक होना शुरू हो जायेंगे। ऐसा लगातार करते रहने से मुँहासे नहीं होगें।
  5. यदि आपके चेहरे पर चकत्ते हो उस पर नीबूं को आधा काट ले और उसे चेहरे पर १० मिनट तक सुबह और शाम मलें। ऐसा लगातार करने से कुछ ही सप्ताह में चकत्ते गायब हो जायेंगे। इसके साथ ही आप नीबूं में फिटकरी भरकर भी चेहरे पर रगड़े।
  6. यदि आपकी गर्दन काली पद गयी हो तो ऐसे स्थिति में आप नीबूं को (कटे हुए) अपनी गर्दन पर 5 दृ 10 मिनट तक रगड़े। ऐसा लगातार कुछ सप्ताह तक करने से आपको फायदा होगा और कालापन हल्का होकर गायब हो जाएगा।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *