स्वर्णकार समाज ने नयी पीढ़ी को अवगत कराया इतिहास से

 

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। नगर के सकल स्वर्णकार समाज द्वारा स्वर्णकार समाज के संस्थापक व पितृ पुरुष अजमीढ़ महाराज की जयंति धूमधाम के साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों के बीच बैनगंगा तट स्थित सामुदायिक भवन में मनायी गयी।

कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ जनों द्वारा सर्वप्रथम सिद्ध बाबा का पूजन किया गया। इसके बाद जीवनदायिनी बैनगंगा का पूजन अर्चन किया गया। साथ ही शिव मंदिर में पूजन अर्चन किया गया। समाज के सभी सदस्यों के द्वारा अजमीढ़ महाराज का पूजन अर्चन व आरती कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गों महिला, पुरुषों व बच्चों आदि ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। महिला मण्डल व पुरुष मण्डल द्वारा भजन गायनों की प्रस्तुति दी गयी।

इस दौरान नन्हें – नन्हें बच्चों के नृत्य व संगीत ने समाज के सदस्यों का मन मोह लिया। कार्यक्रम में सभी वरिष्ठजनों का सम्मान भी किया गया। साथ ही समाज के प्रतिभावान छात्र – छात्राओं को पुरूस्कारों से सम्मानित किया गया। पर्यावरण संरक्षण एवं बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ के लिये वरिष्ठ जनों द्वारा उद्बोधन भी दिये गये। इसके साथ ही स्वर्णकार समाज के इतिहास से नयी पीढ़ी को अवगत करवाया गया।

कार्यक्रम स्थल को पूरी तरह साफ़ कर स्वच्छता बनाये रखने का संदेश भी दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में नवयुवक कार्यकारिणी मण्डल स्वर्णकार समाज छपारा के युवकों का मुख्य योगदान रहा।