बारिश थमते ही धूल कर रही परेशान!

 

 

सड़कों में उड़ रहे धूल के कणों से वाहन चालक हो रहे परेशान

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। शहर के अंदर के कमोबेश हर मार्ग विशेषकर मॉडल रोड पर उड़ने वाली धूल के कारण लोगों की आँखों की शामत आयी हुई है। बारिश के बाद पड़ रही तेज धूप और चलने वाली हवा के कारण धूल और रेत के कण लोगों को परेशान कर रहे हैं।

शहर की सड़कें, इनके आसपास रहने वाले रहवासियों और दुकानदार, मौसम खुलने के बाद उड़ रही धूल और रेत के कणों से परेशान नज़र आ रहे हैं। लोगों का कहना है कि दिन भर उड़ती धूल के कारण लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। सबसे ज्यादा मुसीबत तो श्वास और दमा के मरीज़ों को होती है।

दिन भर सड़कों का सीना चीरते हुए चलने वाली यात्री बस, भारी वाहनों और चार पहिया वाहनों के पीछे चलने वाले लोगों को धूल के कण बुरी तरह चुभते नज़र आते हैं। लोगों ने यह भी कहा कि नगर पालिका अगर सड़कों से धूल मिट्टी, रेत के कण की सफाई नहीं करवा सकती है तो कम से कम सुबह और शाम को सड़कों पर पानी का छिड़काव ही करवा दे ताकि धूल, मिट्टी से मुक्ति मिल सके।

शहर के निवासियों का कहना है कि बारिश के थमने के बाद आँखों में जलन की शिकायत आम हो गयी है। पहले तो इसका कारण समझ में नहीं आया पर अब लगता है कि हवा में उड़ते धूल और रेत के कणों के कारण ही आँखों में जलन हो रही है। लोगों का कहना है कि उनकी आँखों में जलन के साथ ही पानी भी आ रहा है। इसके अलावा गले में खराश भी महसूस हो रही है।