इंस्टाग्राम पर युवती की फर्जी आईडी बना कर रहा था बदनाम, गिरफ्तार

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। इंस्टाग्राम पर युवती की फर्जी आईडी बना कर उसे बदनाम करने के आरोप में सायबर पुलिस ने उज्जैन से एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित पंक्चर की दुकान चलाता है। पहले इंस्टाग्राम पर उसकी भोपाल में रहने वाली युवती से पहचान हुई थी,लेकिन अनबन होने पर युवती ने युवक से बातचीत करना बंद कर दी थी।

सायबर थाना प्रभारी लोकपालसिंह भदौरिया के मुताबिक ओल्ड सुभाष नगर में रहने वाली एक युवती ने लिखित शिकायत दर्ज कराई थी। उसमें बताया था कि वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करती है। किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसकी फोटो का उपयोग करते हुए उसके नाम की फर्जी आईडी बना ली है।

साथ ही वह अश्लील बातें लिखकर उसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे रहा है। शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। इस दौरान पता चला कि जिस सिम का उपयोग कर फर्जी आईडी बनाई गई है,वह ग्राम घटिया जिला उज्जैन निवासी वसीम शेख के नाम पर जारी की गई है। इस आधार पर सायबर पुलिस की टीम ने वसीम शेख(30) को उसके घर से हिरासत में ले लिया।

पूछताछ में आरोपित ने पुलिस को बताया कि युवती से उसकी दोस्ती इंस्टाग्राम पर हुई थी। कुछ दिनों तक उनके बीच अच्छी बातचीत होती रही,लेकिन बाद में अनबन होने पर युवती ने उससे बातचीत करना बंद कर दिया। इससे खफा होकर उसने युवती का सबक सिखाने के लिए उसकी फर्जी आईडी बनाकर उसे परेशान करना शुरू कर दिया था। पुलिस ने वसीम को गिरफ्तार कर उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया है।

सोशल मीडिया पर गोपनीयता बनाए रखें

वर्तमान में सोशल मीडिया जैसे व्‍हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर आदि का चलन काफी बढ़ गया है। इसका उपयोग करते समय लोग अपनी प्रायवेसी का ध्यान नहीं रखते हैं और फोटो तथा गोपनीय जानकारी शेयर कर देते हैं। ऐसे में असामाजिक तत्वों को अपराध करने का मौका मिलता है।

सायबर पुलिस का सुझाव है कि सोशल मीडिया पर फोटो और निजी जानकारी शेयर करने से बचें। अंजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करें। किसी प्रकार के पैसों की डिमांड होने पर ट्रांजेक्शन से पहले छानबीन कर लें और अपनी लोकेशन कभी भी शेयर नहीं करें।