चमत्कारी पत्थर का रहस्य

 

 

चमत्कार को नमस्कार, ये कहावत आपने सुनी होगी। ऐसा ही अजब गजब चमत्कार है एक पत्थर का जो उंगली पर उठा लिया जाता है। ये रहस्यमय है। ये पत्थर है पुणे की दरगाह में। इसे ग्यारह लोग मिलकर अपनी एक उंगली से उठा लेते हैं। इस भारी भरकम पत्थर का वजह सुनकर आप दंग रह जाएंगे। वजह है 90 किलो। पुणे में बाबा हजरत कमर अली की दरगाह में ये चमत्कारी पत्थर है।

हजरत कमर अली

बताया जाता है कि हजरत कमर अली सूफी संत थे। उनका निधन केवल 18 साल में ही हो गया था और उनकी चमत्कारी शक्तियां आज भी दरगाह में देखने को मिलती है। कहा जाता है कि 11 लोग जब हजरत अली बाबा का नाम लेकर अपनी उंगली पर पत्थर उठाते हैं तो वो आसानी से उठ जाता है लेकिन जब पत्थर को दरगाह के बाहर ले जाने की कोशिश होती है तो पत्थर टस से मस नहीं होता। यही नहीं केवल तर्जनी उंगली से ही पत्थर ऊपर उठता है किसी और उंगली से नहीं। इस दरगाह की बड़ी मान्यता है। हर धर्म के लोग यहां बड़ी तादाद में पहुंचते हैं और मन्नत मांगते हैं। दूरदराज इलाकों से लोग इस दरगाह में मत्था टेकते हैं और इस चमत्कारी पत्थर को नमस्कार करते हैं।

दरगाह पर मन्नत

लोगों का कहना है कि इस दरगाह पर शिद्धत से मन्नत मांगी जाए तो जरूर पूरी होती है। हजरत कमर अली की दरगाह पर कोई जाति का भेदभाव नहीं, हिंदू हो मुस्लिम, सभी लोग परिवार के साथ यहां आते हैं और दरगाह पर मन्नत मांगते हैं। पत्थर को देखकर लोग समझ जाते हैं कि दरगाह पर चमत्कारी शक्ति है जिससे ये सब होता है। विज्ञान भले ही इन बातों को दरकिनार करे लेकिन लोगों की श्रद्धा को देखने से समझ में आता है कि देश में न जाने कितने रहस्य हैं और क्यों लोग उन जगह पर पहुंचते हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *