11 जलाशयों से बढ़ेगा सिंचाई का रकबाः नकुलनाथ

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

छिंदवाडा (साई)। मौसम बिगड़ने के कारण आना संभव नहीं हो पा रहा था, परंतु मैंने यह ठान लिया था कि चाहे जो भी रास्ते बने मैं आपके बीच आऊंगा और मैंने अपनी जिद पूरी की है।

उक्त उद्गार चौरई विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खूंटपिपरिया में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए सांसद नकुलनाथ ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि खूंटपिपरिया का दौरा हेलीकाप्टर से होना था, लेकिन मौसम सही नहीं होने के कारण सड़क मार्ग से दौरा किया। चौरई के खूंटपिपरिया और परासिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मोठार में सांसद नकुलनाथ ने सर्वाधिक सार्थक चुनाव परिणामों के लिए ग्राम की जनता का आभार मानते हुए उन्हें बधाई दी।

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कहा था कि उनकी प्राथमिकता सिंचाई, शिक्षा और चिकित्सा पर रहेगी और वर्तमान में इन तीनों ही क्षेत्रों में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की पहल पर प्राथमिकता से कार्य जारी है। सांसद ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जिले में यूनिवर्सिटी का खुलना, एग्रीकल्चर व हार्डीकल्चर कॉलेज का शुभारंभ एक ऐतिहासिक पहल है। चिकित्सा के क्षेत्र में छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज आने वाले समय में मध्यभारत में एक सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज के रूप में पहचाना जाएगा। जहां कॉलेज के अलावा 1200 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशलिटी सेंटर भी होगा और सिंचाई के क्षेत्र में कन्हान कांप्लेक्स के माध्यम से 11 जलाशयों द्वारा जिले के सर्वाधिक सिंचाई का रकबा बढ़ेगा। सांसद नकुलनाथ ने इस अवसर पर कहा कि चौरई विधानसभा क्षेत्र में कुछ ग्रामों में माचागोरा का पानी न मिलने की शिकायत है, परंतु आने वाले समय में संपूर्ण चौरई क्षेत्र मे माचागोरा का पानी पहुंचेगा।

नकुलनाथ ने कहा कि भाजपा अब भी भोले भाले किसानों को बरगलाने का प्रयास कर रही है कि किसानों का कर्ज माफ नहीं हो रहा है, जबकि सच्चाई यह है कि प्रथम चरण में अब तक किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ हो चुका है। इसके बाद दूसरे चरण में एक लाख तक का कर्ज माफ होगा और तीसरे चरण में 2 लाख तक का कर्जा माफ होगा। श्री नाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा जिले मे विधायक कांग्रेस के हैं, सांसद कांग्रेस के हैं, प्रभारी मंत्री कांग्रेस के हैं और मुख्यमंत्री कांग्रेस के हैं तो चिंता किस बात की है। क्षेत्र की जनता अब छोटी मोटी मांग न करके बड़ी मांग करें।

नर्मदा जल लाने को लेकर पवित्र भावना

सांसद नकुलनाथ ने अपने उदबोधन में कहा कि एक पवित्र भावना को लेकर उन्होंने तय किया है कि वे मां नर्मदा का पवित्र जल छिंदवाड़ा जिले में लेकर आएंगे और उन्होंने इस हेतु अपने प्रयास भी प्रारंभ कर दिए हैं। जैसे जैसे परिस्थितियां अनुकुल होंगी वे इस कार्य को शीघ्रता से मूर्तरूप देने का प्रयास करेंगे। सांसद ने दोनों ही ग्राम की जनता को आशान्वित किया कि वे क्षेत्र के विकास के लिये जो भी मांगे वे स्वयं एवं सीएम कमलनाथ उसे पूरा करने का प्रयास करेंगे। जनसभाओं में प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे, विधायक सुजीत चौधरी, नीलेश उइके, सोहन बाल्मिक, गंगाप्रसाद तिवारी, दीपक सक्सेना, बैजू वर्मा, हेमंत राय, नवीन पटेल, रइस खान सहित कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता एवं हजारो की संख्या मे कार्यकर्ता व ग्रामीणजन उपस्थित हुए।