अगले सप्ताह 04 दिन बंद रहेंगे बैंक

 

 

 

 

पहले ही निपटा लें बैंकों से जुड़े जरूरी काम

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। हड़ताल, विधानसभा चुनाव और छुट्टियों के कारण इस सप्ताह बैंकों में महज तीन दिन ही काम होगा। अगर आप महाराष्ट्र या हरियाणा के किसी भी हिस्से में रहते हैं तो इन इलाकों में इस सप्ताह बैंक केवल तीन दिन ही खुलेंगे।

देश के अन्य हिस्सों में बैंकों का कामकाज केवल मंगलवार को ही प्रभावित रहने की उम्मीद है, क्योंकि बैंकों के विलय के विरोध में दो बैंक यूनियनों ने 22 अक्टूबर को हड़ताल का आह्वान किया है।

विधानसभा चुनाव : सोमवार को महाराष्ट्र और हरियाणा को छोड़ देशभर के बैंक खुलेंगे, क्योंकि 21 अक्टूबर को इन दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। निर्वाचन आयोग के नियमों के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक (त्ठप्) ने दोनों राज्यों ने मतदान के दिन बैंकों को बंद रखने की घोषणा की है। हरियाणा और पंजाब दोनों राज्यों की राजधानी केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में सोमवार को बैंक खुले रहेंगे।

बैंक हड़ताल : मंगलवार को दो बैंक यूनियनों (ऑल इंडिया एंप्लॉयीज एसोसिएशन और बैंक एंप्लॉयीज फेडरेशन ऑफ इंडिया) ने एक दिवसीय देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। अगर हड़ताल सफल रहती है तो देशभर में बैंकिंग लेन देन प्रभावित होगा। अगले तीन दिन यानी 23, 24 तथा 25 अक्टूबर को देशभर में बैंकों का कामकाज सामान्य रहेगा।

बैंक हॉलीडे : शनिवार यानी 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार है, इसलिए बैंक इस दिन बंद रहेंगे और 27 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी के साथ-साथ दीवाली का त्योहार भी है। सोमवार यानी 28 अक्टूबर को बैंक खुलेंगे, लेकिन आरबीआई ने दीवाली से जुड़े त्योहार को ध्यान में रखते हुए मुंबई में बैंक बंद रखने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *