झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान आज

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

झाबुआ (साई)। झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे से शुरू होगा। 356 केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान के इंतजाम किए गए हैं।

15 मतदान केंद्रों पर आयोग वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखेगा। सुरक्षा के लिए चार केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल की कंपनियों सहित पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि मतदान केंद्रों में मतदान दल पहुंच चुके हैं। ईवीएम और वीवीपैट की खराबी के चलते मतदान प्रभावित न हो, इसके लिए 20 प्रतिशत मशीनें सेक्टर ऑफिसरों को दी गई हैं। यह लोग मतदान के दौरान भ्रमण पर रहेंगे।

जहां कहीं से भी ईवीएम या वीवीपैट में खराब होने की सूचना मिलेगी, वहां पहुंचकर तत्काल बदलवाएंगे। इस बार आयोग के निर्देश पर 200 प्रतिशत मशीनों का इंतजाम किया गया है। दो लाख 77 हजार से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे। इसके लिए मतदान केंद्रों में बैठने, पीने के पानी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

356 मतदान कें द्रों के लिए इतने ही मतदान दल रविवार को रवाना किए गए। सुबह 8 बजे से मतदान सामग्री वितरण का सिलसिला शुरु हुआ। सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। मैदान में पांच उम्मीदवार है। जिसमें कांग्रेस से कांतिलाल भूरिया, भाजपा से भानु भूरिया और तीन निर्दलीय कल्याणसिंह डामोर, निलेश डामोर और रामेश्वर सिंगार शामिल है।

दोनों प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस के दिग्गजों ने चुनाव में पूरा जोर लगाया है। वहीं भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़ रहे कल्याणसिंह डामोर पर भी सभी की नजर है। लोकसभा चुनाव जीतने के बाद सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा सीट छोड़ने के कारण झाबुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे है।

विधानसभा के कु लमतदाताओं की संख्या 2 लाख 77 हजार 599 है, जिसमें महिला 1 लाख 38 हजार 266 महिला और पुरुष 1 लाख 39 हजार 330 जबकि तीन अन्य है।