खेल-खेल में विस्फोट हो गया बैटरीनुमा वस्तु में!

 

 

सामने आयी शाला प्रबंधन की लापरवाही, धमाके से झुलस गये तीन बच्चे

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। छपारा थाना क्षेत्र की प्राथमिक शाला मटामा में सोमवार की दोपहर शाला प्रबंधन की लापरवाही सामने आयी। शाला में बैटरीनुमा वस्तु से बल्ब जलाने का प्रयास कर रहे नौनिहालों की जान पर तब बन आयी जब उस बैटरीनुमा वस्तु में अचानक विस्फोट हुआ और तीन विद्यार्थी इसकी जद मेें आकर झुलस गये।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद शिक्षा केंद्र छपारा के तहत जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत संचालित शासकीय प्राथमिक शाला मटामा में दोपहर के समय अध्यापन कार्य करवाने की बजाय शाला प्रशासन और शिक्षक पालक शिक्षक संघ के चुनावों की रणनीति बनाने में व्यस्त थे।

शाला के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि चूँकि अध्यापन का कार्य पूरी तरह बाधित था, इसलिये विद्यार्थी भी यहाँ वहाँ खेलने में व्यस्त थे। इसी बीच एक कक्ष में तीन बच्चों के द्वारा बैटरीनुमा वस्तु से बल्ब जलाने का प्रयास किया जा रहा था। इसी बीच, बल्ब एक बार जला और अचानक ही बैटरीनुमा वस्तु में विस्फोट हो गया।

सूत्रों ने बताया कि विस्फोट में चौथी कक्षा की छात्रा मालती साहू व अखिलेश झारिया एवं पाँचवी कक्षा का छात्र मुकेश मरावी बुरी तरह झुलस गये। इधर, विस्फोट की आवाज सुनकर शिक्षक उस कक्ष में पहुँचे। यह बात गाँव में भी फैल गयी, ग्रामीण भी तत्काल ही शाला जा पहुँचे। ग्रामीणों और शिक्षकों ने मिलकर घायल बच्चों को उपचार के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँचाया।

सूत्रों ने बताया कि इस घटना की जानकारी मिलते ही अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अरविंद श्रीवास्तव एवं थाना प्रभारी नीलेश परतेती भी मौके पर पहुँच गये। यह पूरा घटनाक्रम जिस कक्ष में हुआ था उसे सील कर दिया गया। यह पूरी सामग्री विद्यार्थियों के पास कैसे पहुँची, इस बात की जाँच भी की जा रही है।

शिक्षक सोमनाथ निलंबित : जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देश पर जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्त सत्येंद्र सिंह मरकाम ने प्राथमिक शाला मटामा के शिक्षक सोमनाथ सिंहोतिया को निलंबित कर दिया है। सोमनाथ शाला में अनुपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *