घण्टों इंतजार फिर भी नहीं मिला राशन, पीओएस बनी समस्या

 

(जाहिद शेख)

कुरई (साई)। स्थानीय उचित मूल्य राशन दुकान में गुरुवार को राशन लेने पहुँचे ग्रामीणों को घण्टों इंतजार करना पड़ा। इसके बावजूद अधिकांश कार्डधारी उपभोक्ताओं को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। इससे ग्रामीणों में आक्रोश देखा गया। धनतेरस पर्व के पहले राशन नहीं मिलने के कारण ग्रामीणों में मायूसी देखी गयी।

ग्रामीणों ने बताया कि उचित मूल्य दुकान में गुरुवार को भी पीओएस मशीन से ही कार्डधारी उपभोक्ताओं को राशन का वितरण सेल्समेन ने किया। मशीन में खराबी और सर्वर की समस्या के कारण 10 से 15 कार्डधारियों को राशन मिल सका। दूर-दूर से अपना काम छोड़कर राशन लेने आये अधिकांश कार्डधारियों को दिन भर इंतजार के बाद शाम को राशन नहीं मिलने के कारण उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ा।

कुरई सहित आसपास के गाँवों में स्थित अन्य राश्न दुकानों में भी यही स्थिति देखी जा रही है। इसके कारण बीपीएल कार्डधारी ग्रामीणों को पर्व के पहले राशन नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि पीओएस मशीन से ही राशन वितरण किया गया तो मशीन में खराबी और सर्वर की समस्या के कारण उन्हें बिना राशन लिये ही त्यौहार मनाना पड़ सकता है।

कलेक्टर के निर्देश के बाद भी मशीन से वितरण : पीओएस मशीन से राशन वितरण की समस्या को देखते हुए कलेक्टर ने अक्टूबर माह का राशन पात्रता पर्ची के आधार पर करने के निर्देश दिये हैं। इसके बावजूद कुरई की राशन दुकान में इन निर्देशों का पालन न करते हुए पीओएस मशीन से ही राशन वितरण किया गया।

इसमें आयी खराबी और सर्वर की समस्या के कारण दूर-दूर से आये ग्रामीणों को राशन नहीं मिल सका। कुछ ग्रामीणों ने सेल्समेन को कलेक्टर के निर्देश के संबंध में भी जानकारी दी। इसके बावजूद सेल्समेन ने मशीन से ही राशन वितरण चालु रखा। इस संबंध में सेल्समेन का कहना था कि उन्हंे पात्रता पर्ची के आधार पर राशन वितरण के कोई आदेश नहीं हैं, जब तक ऐसे आदेश नहीं मिलेंगे तब तक मशीन से ही राशन दिया जायेगा।