दीपावली पर गिर सकता है पानी!

 

 

तापमान में लगातार हो सकती है गिरावट दर्ज!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। इस बार दीपपर्व पर बारिश का साया मण्डराता दिख रहा है। इसके अलावा धनतेरस से तापमान में कमी भी दर्ज की जा सकती है। दो दिनों से आसमान पर बादलों के डेरे के चलते दिन में भी सर्दी का अहसास होने लगा है। रात के समय ठिठुरन बढ़ती प्रतीत हो रही है।

इस बार सर्दी आरंभ होने से पहले ही ठण्ड का असर देखने को मिल रहा है। बुधवार के बाद ब्रहस्पतिवार को भी बादल छाये रहने के कारण दिन में हल्की सर्दी का अहसास हुआ। शहर में शाम ढलने के बाद हल्की बूंदाबांदी भी हुई, पर यह इतनी अधिक नहीं थी कि इसे मौसम विभाग रिकॉर्ड कर पाये।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मॉनसून के बाद की गतिविधियां फिलहाल जारी हैं। उत्तर मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में भी कम दबाव का क्षेत्र है। इसके कारण अरब सागर व बंगाल की खाड़ी दोनों से आ रही नमी के कारण सिवनी के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

सूत्रों ने इस बात के संकेत दिये हैं कि मौसम में बदलाव का दौर आरंभ हो गया है। पाँच दिनों से बादलों की ओट में छुपे सूर्यदेव गुरूवार की दोपहर कुछ समय के लिये प्रकट हुए, हालांकि आसमान में बादल अब भी छाये हुए हैं, लेकिन दिन के समय सूर्यदेव की गुनगुनी धूप से लोग राहत भी महसूस कर रहे हैं।

सूत्रों ने यह भी बताया कि मौसम का पूर्वानुमान जिस ओर इशारा कर रहा है उसके अनुसार दीपावली पर जिले में लगभग 08 मिली मीटर पानी गिर सकता है। सूत्रों ने बताया कि यह सब कुछ हवा के दबाव पर भी निर्भर करता है। यदि हवा का दबाव और दिशा बदली तो बादल सिवनी से अन्य दिशा की ओर कूच भी कर सकते हैं।