गिरीश चंद्र होंगे जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर का पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। वहीं, अबतक जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल का पद संभाल रहे सत्यपाल मलिक को गोवा का गर्वनर नियुक्त किया गया है।

राधा कृष्णा माथुर लद्दाख का पहले उपराज्यपाल होंगे। इसके अलावा पीएस श्रीधरन पिल्लई को मिजोरम का राज्यपाल बनाया है। जम्मू-कश्मीर वार्ता के लिए अधिकृत केंद्र सरकार के पूर्व प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा को लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रपति ने आदेश जारी कर नए राज्यपालों की नियुक्ति की घोषणा की है। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के तीन महीने बाद केंद्र ने राज्य में उपराज्यपाल की नियुक्ति की है। बता दें कि कुछ दिन पहले मलिक ने कहा था कि गर्वनर का पद काफी कमजोर होता है और यहां तक कि उसे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की भी शक्ति नहीं होती है।

वर्ष 1985 बैच के आईएएस अधिकारी 59 वर्षीय मुर्मू ने मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान उनके अतिरिक्त प्रधान सचिव की जिम्मेदारी निभाई थी। वह 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे। मुर्मू 31 अक्टूबर को श्रीनगर में उपराज्यपाल पद की शपथ लेंगे और जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन का नेतृत्व करेंगे। मौजूदा जम्मू-कश्मीर राज्य से अलग कर बनाए जा रहे केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के रूप में पूर्व रक्षा सचिव आरके माथुर को नियुक्त किया गया है। 65 वर्षीय पूर्व नौकरशाह माथुर 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और पिछले साल मुख्य सूचना आयुक्त पद से सेवानिवृत्त हुए थे। वह भी 31 अक्टूबर को लेह में उपराज्यपाल पद की शपथ लेंगे।

जम्मू-कश्मीर के मौजूदा राज्यपाल सत्यपाल मलिक को बाकी बचे कार्यकाल के लिए गोवा का राज्यपाल बनाया गया है। वर्ष 2017 में उन्हें पहली बार बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया था और पिछले साल अगस्त में उनका स्थनांतरण जम्मू-कश्मीर किया गया था। मलिक मृदुला सिन्हा का स्थान लेंगे जो इस साल अगस्त में पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा कर चुकी हैं और 23 अक्टूबर तक पद संभाल रही थीं। गौरतलब है कि दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आएंगे।

मुर्मू की नियुक्ति के साथ ही जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार पद पर नियुक्त वरिष्ठ अधिकारियों के विजय कुमार, खुर्शीद गनी, के सिकंदन और केके शर्मा का कार्यकाल भी समाप्त हो गया है क्योंकि वे नवनियुक्त राज्यपाल से वरिष्ठ हैं। राष्ट्रपति की ओर से एक अन्य आदेश के मुताबिक खुफिया ब्यूरो के पूर्व प्रमुख और जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की ओर से नियुक्त वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा को लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक केरल के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पीएस श्रीधरन को मिजोरम का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। अभी असम के राज्यपाल जगदीश मुखी मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।