दीपावली पर भी होती रहेगी बूंदाबांदी!

 

 

दिन भर बूंदाबांदी से बाज़ार की रौनक गायब!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। अरब सागर पर बने चक्रवात के चलते सर्दी की रफ्तार पर ब्रेक लगा है, वहीं, शनिवार को दिन भी बूंदाबांदी होने के कारण दीपावली के अवसर पर लगने वाला बाज़ार भी प्रभावित दिखा।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि चक्रवाती नमी मिलने के कारण सिवनी सहित आस पास के क्षेत्रों में शुक्रवार के बाद शनिवार 26 अक्टूबर को भी दिन भर बादल छाये रहे। शनिवार को दिन में रूक-रूक कर बारिश भी होती रही।

सूत्रों ने आगे बताया कि बादल छाये रहने के कारण उत्तर और उत्तर पूर्व से आ रही हवाओं की गति कम हो गयी है जिससे सर्दी का असर कम प्रतीत हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि आने वाले एकाध सप्ताह तक सर्दी का असर कम ही महसूस किया जा सकता है। यह चक्रवात अब धीरे – धीरे उत्तर पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रहा है।

सूत्रों के अनुसार अरब सागर में साइक्लोन क्यार सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी में भी एक कम दबाव का क्षेत्र निर्मित है। दोनों तरफ चक्रवाती सिस्टम के बनने का प्रभाव मौसम पर पड़ रहा है। चक्रवाती हवा के प्रभाव के कारण गुरुवार के बाद मौसम में परिवर्तन आया है।

मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने इस बात के संकेत दिये हैं कि रविवार 27 अक्टूबर को दीप पर्व पर सुबह से लेकर शाम तक रूक-रूक कर बारिश हो सकती है। रविवार को 14 मिली मीटर बारिश के संकेत सूत्रों ने दिये हैं। शाम के समय अगर पानी गिरा तो पटाखे फोड़ने वालों को कुछ हद तक मायूस भी होना पड़ सकता है।