अगर दीपावली की रात आपको दिख जाये छिपकली तो समझिये . . .

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। इस साल रविवार 27 अक्टूबर को दीवाली का त्यौहार है। इस दिन गणेश भगवान और लक्ष्मी देवी की पूजा होती है। बच्चे पटाखे छोड़ते हैं। मान्यता है कि दीवाली के समय कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं, जिससे पता चलता है कि लक्ष्मी देवी का आशीर्वाद भक्त पर है। यहाँ जानें कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में:

दीवाली पर छिपकली का दिखना: दीपावली पर छिपकली का दिखना काफी शुभ माना गया है। हालांकि, ऐसे तो छिपकली दीवार पर आसानी से दिख जाती है लेकिन यदि व्यक्ति को दीपावली के त्यौहार पर छिपकली दीवार पर रेंगती हुई दिखायी देती है तो पता चलता है कि लक्ष्मी की कृपा आने वाली है।

मान्यताओं के अनुसार, छिपकली के दिखने से पैसों की तंगी दूर होती है और ज्यादा से ज्यादा पैसा आता है। कई लोगों को शिकायत होती है कि उनके घर में छछूंदरों ने परेशान कर रखा है, लेकिन दीपावली के पर्व पर छछूंदर का दिखना काफी शुभ माना गया है। कहा जाता है कि यदि रात में छछूंदर दिख जाये तो आर्थिक फायदा होता है।

बिल्ली का घर में आना : दीपावली की रात बिल्ली का घर में आना भी काफी शुभ संकेत माना गया है। कहा जाता है कि इस दिन यदि बिल्ली घर में आकर दूध पी जाती है तो इससे लक्ष्मी की कृपा बनती है।

नवरात्रि के साथ ही साथ दीपावली की रात में उल्लू का दिखायी देना भी काफी शुभ संकेत माना जाता है। चूँकि, उल्लू को लक्ष्मी देवी का वाहन माना जाता है, ऐसे में मान्यता है कि उल्लू का रात में दिखना काफी शुभ है। माना जाता है कि दीपावली की रात में जिसे उल्लू दिख जाता है, उस पर लक्ष्मी की कृपा आने लगती है।