मुँह से बदबू के कारण और उपाय

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुँह से बदबू आना कई लोगों के लिये बेहद बुरा अनुभव हो सकता है। कई बार आपको पता भी नहीं होता कि आपके मुँह से बदबू आ रही है, और लोग आपसे दूरी बनाना ही पसंद करते हैं। अगर यही बात कोई खुलकर आपसे कह दे तो यह और भी बुरा अनुभव हो सकता है। अगर आपके मुँह से बदबू आती है, तो जानिये उसके कारण और कुछ आसान उपाय :

1 बदबू की समस्या को खत्म करने के लिये उसके कारण को जानना बेहद आवश्यक है। कई बार कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन या फिर कुछ बीमारियां, मुँह की बदबू का कारण हो सकती हैं, इसकी जानकारी रखें।

2 मसूड़ों की बीमारी, शरीर में जिंक की कमी या डाइबिटीज के कारण मुँह से बदबू आ सकती है। इसके लिये जिंक से भरपूर चीजें खायें और मुँह को साफ रखने के लिये समय – समय पर कुल्ला करते रहें।

3 अधिक मसालेदार खाना, प्याज, लहसुन, अदरक, लौंग, काली मिर्च का सेवन मुँह की बदबू का कारण बन सकता है। इनका प्रयोग कम करें और जब भी करें तब कुल्ला या ब्रश करके मुँह को साफ रखें।

4 अगर आप अधिक समय तक बिना कुछ खाये पीये रहते हैं तो यह भी मुँह से बदबू आने का कारण बन सकता है। इसलिये सही समय पर भोजन करें और दांतों में फंसे हुए भोजन को हमेशा साफ करें।

5 मुँह में सूखापन बना रहना बैक्टीरिया पनपने के कारण बदबू पैदा कर सकता है। इसके लिये जरूरी है कि समय – समय पर पानी पीते रहें और माउथवॉश एवं माउथ फ्रेशनर का उपयोग करते रहें।

6 ठीक से पाचन न होने और पेट खराब होने के कारण भी मुँह से बदबू आ सकती है। इसके लिये जरूरी है कि खाने के बाद कुछ देर वॉक करें या फिर पाचक चीजों का सेवन करें।

7 सौंफ, पिपरमिंट, इलायची, मुलेठी, भुना जीरा, धनिया आदि प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर हैं जिन्हें खाने के बाद और अन्य समय पर चबाते रहें। इससे मुँह की बदबू कम होगी।