अवैध रूप से डंप 30 डंपर रेत जप्त

 

(ब्यूरो कार्यालय)

उगली (साई)। उगली थाना क्षेत्र के ढुटेरा गाँव में माइनिंग अमले ने पुलिस व राजस्व विभाग के सहयोग से अवैध रुप से डंप की गयी 30 डंपर रेत जप्त करने की कार्यवाही की है। जप्त रेत की अनुमानित कीमत 06 लाख रूपये से अधिक की बतायी जा रही है।

नीलाम की जायेगी रेत : माइनिंग अधिकारी आशालता वैद्य ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर ढुटेरा गाँव में नदी के किनारे राजस्व, पुलिस विभाग के अमले के साथ माइनिंग इंस्पेक्टर ने निरीक्षण किया। यहाँ बड़ी मात्रा में अवैध रुप से रेत डंप पायी गयी। इसका पंचनामा बनाकर रेत की सुरक्षा का जिम्मा गाँव के कोटवार को दिया गया है। माइनिंग अधिकारी ने बताया कि जप्त रेत को नीलाम करने की कार्यवाही की जायेगी। रेत किसने और कब डंप की, यह माइनिंग अधिकारी नहीं बता पायीं। उनका कहना है कि मामले की जाँच की जायेगी।

ग्रामीणों ने बतायी आपबीती : ढुटेरा गाँव में बरगुर नदी से बड़ी मात्रा में रेत माफिया अवैध रुप से रेत का उत्खनन कर ऊँचे दाम में बेच रहे हैं। साथ ही ग्रामीणों को धमका रहे हैं। गुरुवार को कार्यवाही करने पहुँचे माइनिंग, राजस्व व पुलिस अमले के समक्ष ग्रामीणों ने आपबीती सुनायी।

ग्रामीणों ने बताया कि नदी से बड़ी मात्रा मे हर दिन रेत निकाली जा रही है। इसकी शिकायत करने पर रेत माफिया जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। इससे ग्रामीण भयभीत हैं। दिन में ट्रैक्टर से रेत निकालकर डंप की जाती है और रात में डंपर में भरकर इसे बेचे जाने का काम लंबे समय से चल रहा है। ग्रामीणों ने रेत माफियाओं पर कड़ी कार्यवाही की माँग की है।