जहरीले धुंए से परेशान बरघाट रोड निवासी!

 

 

संकरी रोड पर धुंआ उड़ाते चल रहे भारी वाहन!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। शहर में गणेश चौक से बरघाट नाके तक के संकरे मार्ग पर जहरीला धुंआ उड़ाते बेखौफ दौड़ रहे भारी और चार पहिया वाहनों की धमाचौकड़ी से लोग खासे परेशान दिख रहे हैं। इस सड़क पर वाहनों का दबाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है पर सड़क चौड़ीकरण की दिशा में किसी तरह की पहल नहीं की जा रही है।

सिवनी शहर में गणेश चौक से कटंगी नाका वाले मार्ग पर भी अब तक अतिक्रमण नहीं हटाये गये हैं। इस सड़क को नाली टू नाली बनाने की बात कही जा रही थी, पर ठेकेदार के द्वारा जितने हिस्से में सड़क थी, उसी के ऊपर सड़क का निर्माण कर दिया गया है।

इसी तरह गणेश चौक से बरघाट नाके वाले मार्ग पर वाहनों की धमाचौकड़ी के चलते लोग परेशान हैं। इस मार्ग पर निवास करने वाले लोगों का कहना है कि वाहनों से निकलने वाले जहरीले धुंए के कारण उनका जीना मुहाल है। लोगों का कहना है कि जब भी उनके द्वारा वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण की बात कही जाती है तो सड़क को चौड़ा करने की बात भी सामने आती है।

उल्लेखनीय है कि सुबह से इस मार्ग से बच्चों का पैदल आना – जाना आरंभ हो जाता है। वहीं मण्डला एवं बालाघाट की ओर जाने वाली बस, कमाण्डर, ट्रक, डंपर के अतिरिक्त ट्रैक्टर एवं दोपहिया वाहन का दबाव इतना अधिक होता है कि लोगों का यहाँ से आना – जाना बेहद मुश्किल हो जाता है।

ट्रैफिक जाम की स्थिति में यहाँ पर वाहनों का धुंआ एवं धूल के प्रदूषण के कारण यहाँ रहने वाले लोगों के लिये यह दृश्य दम घुटने जैसा हो जाता है जिस पर तत्काल कार्यवाही किये जाने की माँग क्षेत्र के लोगों ने की है। क्षेत्र के नागरिकों ने माँग की है कि इस क्षेत्र में हवा का पीएम और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स की गणना करवायी जाये।

क्षेत्र के नागरिकों ने कहा कि यहाँ दिन रात वाहनों की आवाज़ाही और यातायात अवरूद्ध होने की स्थिति में चौबीसों घण्टे फैल रह प्रदूषण के कारण लोगों के फेफड़े भी अगर छलनी हो रहे हों तो किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिये। नागरिकों का कहना है कि दिन भर उड़ती धूल के कारण उनके घरों की सामग्रियों पर भी धूल की मोटी परत दिन भर में कई बार चढ़ जाती है।

इन्होंने की माँग: सुनील सोनी, सुखदेव बंशकार, सपन सैम्युल, विक्की यादव, जेठू यादव, अत्तू यादव, कमल चौधरी, अशोक अकेला, अखिलेश यादव, सजल जैन, अतुल जैन, प्रसंग जैन, मानवी जैन सहित अनेक लोगों ने प्रशासन से माँग की है कि इस मार्ग से भारी वाहनों के आवागमन पर तत्काल प्रतिबंध लगाया जाये।