जबलपुर के 10 रेलवे स्टेशनों पर पार्सल बुकिंग बंद

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। पार्सल बुकिंग सेवा में हो रहे घाटे को देखते हुए जबलपुर रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले 10 स्टेशनों पर 1 नवंबर से यह सेवा बंद कर दी गई।

इन 10 स्टेशनों में श्रीधाम, भिटौनी, सालीचौका रोड, सोहागपुर, सिहोरा रोड, मारवासग्राम, पथरिया, खुरई, मैहर और उचेहरा रेलवे स्टेशन (Shridham, Bhitouni, Salichouka Road, Sohagpur, Sihora Road, Marvasagram, Patharia, Khurai, Maihar and Uchehra Railway Station) शामिल हैं। रेल अधिकारियों ने बताया कि इन रेलवे स्टेशनों में रोजाना 100 रुपए की भी पार्सल बुकिंग नहीं हो रही थी। रेल बोर्ड के निर्देशों के बाद यह फैसला लिया गया है।

खुला रहेगा यह विकल्पः

अपना सामान बुकिंग कराने वालों को इन स्टेशनों से पार्सल के जरिए बुकिंग नहीं हो पाएगी जबकि उनके लिए ट्रेन में सामान्य लगेज बुकिंग का विकल्प खुला रहेगा। जिसके जरिए टिकट कटाकर यात्री अधिक सामान ले जा सकते हैं।

जोन के 33 स्टेशन शामिलः

पार्सल बुकिंग बंद करने का फैसला जबलपुर मंडल के 10 रेलवे स्टेशनों के अलावा पश्चिम मध्य रेल के 33 रेलवे स्टेशनों में लिया गया है। इसमें कोटा मंडल के 10 और भोपाल मंडल के 13 स्टेशन भी शामिल हैं।

मनोज कुमार गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (कोचिंग) का बयान

जिन स्टेशनों में रोज पार्सल बुकिंग से 100 रुपए की आय भी नहीं हो रही है उन स्टेशनों से बुकिंग बंद करने के निर्देश रेल बोर्ड ने दिए हैं। इसके अंतर्गत जबलपुर रेल मंडल के 10 रेलवे स्टेशनों में पार्सल बुकिंग बंद करने का निर्णय लिया गया है।

और यहां जारी अनियमितताः

एक ओर जहां सी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों से पार्सल बुकिंग की सेवा रेलवे बंद कर रहा है वहीं दूसरी ओर जबलपुर जैसे ए-1 श्रेणी के रेलवे स्टेशन में पार्सल बुकिंग में जमकर अनियमितता बरती जा रही है। निर्धारित वजन से ज्यादा सामान पार्सल यान में रखा जा रहा है। विजिलेंस द्वारा भी इस प्रकार की अनियमितताएं पकड़ी गई थीं जिसकी जांच भी चल रही है। इसके बावजूद पार्सल यान में ओवरलोडिंग जारी है। अधिकारियों द्वारा समय-समय पर इसकी जांच नहीं की जा रही है।