काँग्रेस ने नहीं जारी की हरवंश सिंह की जन्म जयंति की विज्ञप्ति!

 

 

हरवंश सिंह की जन्म जयंति के पहले काँग्रेस ने नहीं जारी की विज्ञप्ति का मसला बन रहा चर्चा का विषय!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। देश प्रदेश के मामलों को जोर शोर से उठाने वाली जिला काँग्रेस कमेटी के द्वारा जिले में काँग्रेस को एक मुकाम तक पहुँचाने वाले, प्रदेश काँग्रेस के क्षत्रप रहे स्व.हरवंश सिंह की जन्म जयंति के अवसर पर उन्हें श्रृद्धा सुमन अर्पित करने के कार्यक्रम की विज्ञप्ति जारी करने से जिला काँग्रेस कमेटी के द्वारा गुरेज़ ही किया गया।

जिला काँग्रेस के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि डेढ़ दशक बाद प्रदेश में काँग्रेस, सत्ता में लौटी है। काँग्रेस के जिला स्तरीय क्षत्रपों के अंदर गुटबाजी इस कदर हावी है कि काँग्रेस के एक गुट विशेष के नेताओं की बातों को ही तवज्ज़ो दी जा रही है।

सूत्रों ने आगे बताया कि देश प्रदेश के अनेक नेताओं की पुण्य तिथि और जन्म जयंति पर जिला काँग्रेस में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में जिला काँग्रेस के द्वारा एक दो दिन पहले ही विज्ञप्ति जारी कर लोगों को बता दिया जाता है कि फलां दिन किस नेता की जन्म जयंति या पुण्य तिथि का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

उक्त नेता का कहना था कि इसके पहले भी 06 अगस्त को जिले की बेटी व प्रदेश सरकार में विभिन्न विभागों की कैबिनेट मंत्री एवं प्रदेश काँग्रेस कमेटी की अध्यक्ष तथा हिमाचल प्रदेश की राज्यपाल रहीं स्व.उर्मिला सिंह की जन्म जयंति को जिला काँग्रेस कमेटी मनाना भूल गयी थी। इस संबंध में न तो पहले और न ही कार्यक्रम (संभवतः जो आयोजित ही नहीं हुआ) के बाद किसी तरह की विज्ञप्ति जारी की गयी।

उक्त नेता की मानें तो प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व.अर्जुन सिंह की जन्म जयंति के अवसर पर 05 नवंबर को जिला काँग्रेस कमेटी के द्वारा उन्हें श्रृद्धा सुमन अर्पित नहीं किये गये। उन्होंने बताया कि चूँकि इस दिन जिला काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज कुमार खुराना भोपाल प्रवास पर थे इसलिये संभवतः जिला काँग्रेस कमेटी ने किसी तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना मुनासिब नहीं समझा।

उक्त नेता ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि जिले में काँग्रेस को एक मुकाम पर पहुँचाने वाले जिले के सर्वमान्य नेता एवं प्रदेश में कई विभागों के कैबिनेट मंत्री रहे तथा अंतिम समय में विधान सभा उपाध्यक्ष रहे स्व.हरवंश सिंह की जन्म जयंति के अवसर पर भी जिला काँग्रेस कमेटी के द्वारा किसी तरह की विज्ञप्ति मीडिया के जरिये जारी नहीं की गयी।

उन्होंने कहा कि हो सकता है कि सत्ता के मद में चूर काँग्रेस के नेताओं को स्थानीय क्षत्रपों के योगदान याद ही न रह गये हों, वरना क्या कारण है कि जिले की बेटी स्व.उर्मिला सिंह और जिले को नयी पहचान दिलाने वाले स्व.हरवंश सिंह को याद करने वाली विज्ञप्तियों से काँग्रेस के द्वारा परहेज़ किया जाता!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *