पारा लगाने लगा गोता

 

 

आने वाले दिनों में बढ़ेगा सर्दी का असर

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। हिमालय के क्षेत्र में पिछले दिनों हुई बर्फबारी का असर सिवनी में देखने को मिलने लगा है। हवाओं की दिशा बदलते ही अब सिवनी में रात के समय सर्द हवाओं ने अपनी आमद देना आरंभ कर दिया है। आने वाले एक सप्ताह तक पारा इसी तरह उतर सकता है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्र में हो रही बर्फबारी के बाद जब हवा का रूख बदला उसके बाद से मैदानी इलाकों में सर्दी का अहसास आरंभ हो गया है। रविवार और सोमवार की दरमियानी रात से ही सिवनी में सर्द हवाओं ने आमद दे दी है।

सूत्रों ने बताया कि सर्द हवाओं के कारण अब ओस गिरना भी आरंभ हो गयी है। इसके अलावा कोहरा भी कुछ मात्रा में आना आरंभ हो गया है, जिसके कारण रात के समय दृश्यता भी प्रभावित हो रही है। वैसे दिन में अब चुभने वाली धूप की बजाय गुनगुनी धूप का आनंद लोग लेते दिख रहे हैं।

सूत्रों ने आगे बताया कि मौसम में बदलवा के संकेत मिलने लगे हैं। मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से आने वाले एक सप्ताह में दिन के तापमान में तो ज्यादा बदलाव शायद ही हो पर रात के तापमान में गिरावट महसूस की जायेगी। मंगलवार को रात में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, बुधवार और ब्रहस्पतिवार को 14 डिग्री सेल्सियस तो शुक्रवार को 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा। इसके बाद तापमान में बढ़ौत्तरी भी हो सकती है।

सिस्टम का असर हुआ कम : सूत्रों ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का प्रभाव अब कुछ कम हुआ है। उत्तर – पूर्वी हवाएं भी चल रही हैं। एक और विक्षोभ आ रहा है, इसके गुजरने के दो से तीन दिन बाद ही पता चल सकेगा कि सर्दी पर उसका क्या असर पड़ेगा।

मार्च तक भी बनी रह सकती है ठण्ड : सूत्रों ने बताया कि मौसम के बदलते मिजाज़ को देखते हुए इस बार ठण्ड ने अक्टूबर की बजाय नवंबर के दूसरे सप्ताह से असर दिखाना आरंभ किया है। ऐसे में संभावना बन रही है कि इस बार ठण्ड का दौर मार्च तक बना रह सकता है। इसका बड़ा कारण बारिश हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *