आज पारा लगा सकता है गोता!

 

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। नवंबर माह के दूसरे पखवाड़े के आगाज़ के साथ ही शीत ऋतु ने भी अपनी आमद दे दी है। रात में सर्दी का अहसास अब ज्यादा होने लगा है। सोमवार की रात से पारा गोता लगाकर 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पूर्वोत्तर और उत्तर भारत के पर्वतीय इलाकों में हो रही बर्फबारी के बाद हवाओं का रूख बदलते ही मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं बहना आरंभ हो गयी हैं। इन सर्द हवाओं के कारण दिन में धूप की तपन, अपेक्षाकृत कम महसूस हो रही है, वहीं रात के समय सर्दी भी महसूस की जाने लगी है।

सूत्रों ने बताया कि हवाओं का रूख आने वाले तीन चार दिन तक इसी तरह का रहने की उम्मीद है। इसके चलते सोमवार की रात से फिजा में ठण्डक घुल सकती है। रात के समय पारा उतरकर 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

पल-पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि सोमवार को दिन में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। दिन का तापमान 23 नवंबर तक इसी तरह का रहने की उम्मीद सूत्रों ने जतायी है। इसके बाद 24 नवंबर से दिन के पारे में उछाल दर्ज किया जा सकता है। दिन का पारा 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है।

सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा सोमवार से बृहस्पतिवार तक रात में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 12 डिग्री सेल्सियस तो उसके बाद रात के पारे में भी उछाल दर्ज किया जा सकता है।