कण्डीपार में डंप हो रहा मेडिकल बायोवेस्ट!

 

 

रात में कण्डीपार में असुरक्षित तरीके से इसे जला रही कृपा वेस्टेज!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिले भर से संक्रमित जैव चिकित्सा अपशिष्ट (बायो मेडिकल वेस्ट) का ठेका लेकर मोटी रकम लेने वाली कृपा वेस्टेज के द्वारा इस कचरे का निष्पादन सुरक्षित तरीके से करने की बजाय इसे जिला मुख्यालय के पास कण्डीपार ले जाकर वहाँ रात के समय जलाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि जिला चिकित्सालय सहित जिले भर के अस्पतालों से बायो मेडिकल वेस्ट को संग्रहित करने का काम कृपा वेस्टेज कंपनी को आउट सोर्स किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि इस कंपनी के द्वारा जिले का कचरा उठाकर बरघाट रोड पर पिण्डरई ग्राम में एकत्र किया जाता है। इस कंपनी के द्वारा सूखे कचरे को जमींदोज़ कर दिया जाता है और कुछ कचरा जला भी दिया जाता है। इसके अलावा जब कचरे का भण्डारण ज्यादा हो जाता तो इनके द्वारा कचरे को वाहनों में भरकर सिवनी की ओर वापस लाया जाता है।

सूत्रों की मानें तो सिवनी में कण्डीपार में जिस स्थान पर नगर पालिका के द्वारा कचरा फेंका जाता है उस स्थान के पास ही इस संक्रमित कचरे को डालकर इसमें डीज़ल और पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी जाती है, जिससे यह कचरा जल तो जाता है पर कचरे के निष्पादन का यह तरीका पूरी तरह असुरक्षित ही माना जा सकता है।