मशरूम 6 रोगों की रामबाण औषधि

 

चाहे आप वेजिटेरियन हों या फिर नॉन वेजिटेरियन, मशरूम की सब्जीब हर किसी को खानी पसंद है। डॉक्टररों का कहना है कि मशरूम का सेवन मानव सेहत के लिए रामबाण है। इसके सेवन से जहां उच्चरक्तचाप नियंत्रित होता है तो वही मोटापा को कम करता है।

 प्रतिरक्षा प्रणाली बढा़ए

मशरूम में मौजूद एंटी आॅक्सीतडेंट हमें भंयकर फ्री रेडिकल्सो से बचाता है। इसको खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढती है, जो कि कोशिकाओं को रिपेयर करता है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो कि माइक्रोबियल और अन्यय फंगल संक्रमण को ठीक करता है।

कैंसर

यह प्रोस्टेरट और ब्रेस्टक कैंसर से बचाता है। इसमें बीटा ग्लूजकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड होता है जो कि एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं। यह कैंसर के प्रभाव को कम करते हैं।

हृदय रोग

मशरूम में हाइ न्यू्ट्रियंट्स पाये जाते हैं इसलिये ये दिल के लिये अच्छे होते हैं। इसमें कुछ तरह के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉटल लेवल को कम करते हैं।

मधुमेह

मशरूम वह सब कुछ देगा जो मधुमेह रोगी को चाहिये। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। साथ ही इमसें फैट, कार्बाेहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो कि मधुमेह रोगी के लिये जानलेवा है। यह शरीर में इनसुलिन को बनाती है।

कम करे मोटापा

इसमें लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में बडा़ कारगर होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट पर रहने को बोला जाता है, जिसमें मशरूम खाना अच्छाा माना जाता है।

मैटाबॉलिज्म

मशरूम में विटामिन बी होता है जो कि भोजन को ग्लूनकोज में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी2 और बी3 इस कार्य के लिये उत्तम हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *