बदलेंगे सिवनी युवा समूह ने की बैठक, आये अनेक सुझाव

 

0 आरंभ हुआ समीक्षाओं का दौर . . . 04

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। 26 नवंबर से लगातार 08 दिन चले अतिक्रमण अभियान के पहले चरण के समाप्त होने के बाद अब शहर में जिन स्थानों को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है उन स्थानों सहित अन्य स्थानों पर प्रशासन की मदद से क्या – क्या कराया जा सकता है, इस पर चर्चाएं तेज हो रहीं हैं।

इसी तारतम्य में बदलेंगे सिवनी नामक युवा समूह के द्वारा दलसागर चौपाटी में शुक्रवार को एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में लगभग सत्तर लोगों ने नगर विकास हेतु अपने अपने सुझाव साझा किये। इन सुझावों को लिपिबद्ध कर शनिवार को जिलाधिकारी को सौंपा गया।

इस बैठक के दौरान तोड़फोड़ से धूल, मिट्टी और मलबे से परेशानी होने की बात लोगों के द्वारा कही गयी। लोगों ने सुझाव दिये कि इन स्थानों पर पानी का छिड़काव किया जाकर इसे हटाया जाये। इसके अलावा रोज कमाने खाने वाले जो व्यापारी विस्थापित हुए हैं उन्हें म्युनिस्पिल मैदान या अन्य स्थानों पर शाम पाँच बजे के बाद दुकानें लगाने की अनुमति प्रदाय की जाये।

बैठक में नागरिकों ने कहा कि इस अभियान में जिन लोगों के घर टूटे हैं, और वे आवासहीन हो गये हैं, उन्हें रिक्त भूमियों पर तत्काल पट्टे प्रदाय किये जायें। इसके साथ ही नगर पालिका क्षेत्र में 15 दिन बाद (18 दिसंबर से) आरंभ होने वाले दूसरे चरण के लिये अतिक्रमण चिन्हित किये जाकर उसे भी अतिक्रमण मुक्त कराने की दिशा में सख्ती से पहल की जाये।

बैठक में नागरिकों ने यह भी सुझाव दिये कि हर साल शहर के अतिक्रमण की नियमित समीक्षा की जाये और अतिक्रमण विरोधी दस्ते को स्थायी रूप से सक्रिय किया जाकर उसकी जवाबदेही सुनिश्चित की जाये। अगर अमला कार्यवाही नहीं करता है तो उस पर भी कार्यवाही की जाये।

नागरिकों ने सुझाव दिया कि प्रत्येक वार्ड में मोहल्ला समितियां बनायी जाकर नागरिकों की सहभागिता से स्वच्छता और अतिक्रमण पर निगरानी रखवायी जाये। नागरिकों के सुझाव और शिकायतों पर पालिका त्वरित कार्यवाही करे, इसको सुनिश्चित कराया जाये। नगर विकास हेतु नागरिकों की समिति बनायी जाने की बात भी लोगों के द्वारा कही गयी।

(क्रमशः जारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *