11 केवी का तार टूटकर गिरा, बाल-बाल बचे लोग

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। नगर के तकिया वार्ड से लगा क्षेत्र दुर्गा नगर से होकर अनेक गाँवों को जाने वाली 11 केवी की बिजली लाईन का एक तार रविवार को 12 बजे के आसपास टूट कर गिर गया। जिस समय यह घटना हुई, आसपास कोई व्यक्ति नहीं था, इसके कारण बड़ी दुर्घटना टल गयी।

घटना के बाद क्षेत्रवासी आक्रोश में आ गये और बिजली विभाग के साथ ही साथ पुलिस सहायता डायल 100 पर भी उन्होंने जानकारी दी। बिजली विभाग के अधिकारी व कर्मचारी दोबारा तार जोड़ने पहुँचे तो स्थानीय लोगों ने तार नहीं जोड़ने की बात पर वे घण्टों अड़े रहे। इसके चलते नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाली बिजली सप्लाई बंद रही। इसके बाद उच्च अधिकारियों के आश्वासन पर वार्ड वासियों ने तार को जोड़ने की सहमति दी।

वार्ड के निवासी हेमंत बरकड़े, हेमराज बागरे, आनंद गोनगे, नरेंद्र यादव, उमा प्रसाद, सुभाष अग्रवाल, दयाराम बरकड़े का कहना था कि उनके घरों के आसपास और ऊपर से 11 केवी की बिजली लाईन कई बार टूट चुकी है। इसकी शिकायत कई बार बिजली विभाग में वे कर चुके हैं लेकिन उसे न बदलकर बार – बार उसी तार को जोड़ दिया जाता है। उन्होंने बताया कि कभी नया तार नहीं लगाया जाता है। इसे लेकर विद्युत मण्डल के जेई श्री पांडे और वार्ड वासियों के बीच में कहा सुनी भी हुई।

वार्ड वासियों का कहना था कि अगर कोई व्यक्ति इस तार टूटने के समय उसके नीचे आ जाता तो बड़ी घटना हो सकती थी। वहीं विद्युत मण्डल के कर्मचारियों का कहना था कि तार टूटने का मुख्य कारण छत के ऊपर से निकले बिजली लाईन के तार में पाईप का टुकड़ा लगे रहने के कारण पानी जमा होता गया और वह कमजोर होकर खिंचाव के चलते उक्त तार टूट गया।

वार्ड वासियों और विद्युत विभाग, दोनों की ओर से पुलिस को शिकायत की गयी जिस पर डायल 100 भी मौके पर पहुँची। दोपहर 04 बजे समझाईश के बाद विभाग की ओर से तार जोड़ा गया और बिजली की सप्लाई दोबारा आरंभ हो पायी। वार्ड वासियों का आरोप है कि उनके घरों के ऊपर से जाने वाली 11 केवी की बिजली लाईन काफी वर्षों पुरानी हो गयी है।

नगर के बिजली लाईन के समय पर रखरखाव नहीं किये जाने के चलते कई जगह खंबे टेढ़े-मेढ़े खड़े हुए हैं और उसकी वजह से अनेक बार बिजली लाईन इसके पूर्व में भी टूट चुकी है। बिजली विभाग की हीला हवाली के चलते तारों में जोर लगाकर खानापूर्ति कर दी जा रही है, परंतु वहाँ रह रहे लोगों को भय के साये में जीवन ज्ञापन करना मजबूरी बन गयी है। इसे लेकर नगर वासियों के द्वारा बिजली विभाग को खंबों और तारों की समय पर मरम्मत करने की अपील की गयी है ताकि आने वाले समय में इस प्रकार तार टूटने की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *