पीएससी परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा में एक साल की मिलेगी छूट

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। राज्य लोकसेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा 2019 के लिए सरकार ने आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में एक साल की अतिरिक्त छूट देने का फैसला किया है। यह कदम आयु की गणना एक जनवरी 2020 की स्थिति में करने की वजह से बड़ी संख्या में आवेदकों के आयु के पैमाने पर परीक्षा से वंचित होने के मद्देनजर उठाया गया है।

इसके साथ ही यह भी तय किया गया कि आवेदन करने की अंतिम तारीख नौ दिसंबर से बढ़ाई जाएगी। सोमवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने इसके आदेश राज्य लोकसेवा आयोग को भेज दिए। अब आयोग आगे की कार्रवाई को लेकर कदम उठाएगा।

राज्य लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा के लिए आयु की गणना एक जनवरी 2020 की स्थिति में करने का प्रावधान रखा है। इसको लेकर आवेदकों ने विभागीय मंत्री डॉ. गोविंद सिंह से मुलाकात करके बताया था कि आयु की गणना एक जनवरी 2019 रखी जाए। यदि ऐसा नहीं होता है तो कई आवेदक परीक्षा में बैठने से वंचित हो जाएंगे।

इस मुद्दे को लेकर डॉ. सिंह ने आवेदन की अंतिम तारीख नौ दिसंबर को देखते हुए तीन दिसंबर को अपर मुख्य सचिव केके सिंह को आयु की गणना एक जनवरी 2019 रखने के निर्देश दिए थे, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो पाया। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सामान्य प्रशासन मंत्री ने विभाग को एक बार फिर निर्देश दिए।

इसके मद्देनजर विभाग की सचिव सोनाली पोंक्षे वायंगणकर ने सोमवार को आयोग के सचिव को पत्र लिखकर कहा कि आयु गणना की तिथि को यथावत रखा जाकर अधिकतम आयु सीमा में एक वर्ष की अतिरिक्त छूट दी जाए। साथ ही परीक्षा फार्म भरने की तारीख के लिए अतिरिक्त समय दिया जाए।

बताया जा रहा है कि शासन के निर्देश पर अब आयोग आवेदन पत्र जमा करने की तारीख बढ़ाएगा और अधिकतम आयु सीमा में छूट संबंधी प्रावधान भी शामिल करेगा।

प्रदेश में लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाने वाले राजपत्रित और अराजपत्रित कार्यपालिक पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल तय है। इसमें अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, शासकीय, निगम, मंडल, स्वशासी संस्था के कर्मचारी, नगर सैनिक, निशक्तजन और महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट दी गई है यानी इन श्रेणी में आने वाले 45 वर्ष तक आवेदन के पात्र हैं। अब इसमें एक साल की छूट और मिल जाएगी यानी 41 और 46 साल के उम्मीदवार भी पात्र होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *