इन स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप हो जाएगा बंद!

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। व्हाट्सएप यूजर्स के लिए बुरी खबर है। लाखों स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप बंद होने वाला है। व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि मेसेजिंग ऐप जल्द ही दुनिया भर के लाखों स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा।

व्हाट्सएप ने अपने सपॉर्ट पेज के जरिए कन्फर्म किया है कि वह 31 दिसंबर 2019 को लाखों स्मार्टफोन्स पर अपना सपोर्ट बंद कर देगा। व्हाट्सएप ने कहा है कि वह 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी फोन को सपॉर्ट नहीं करेगा।

01 फरवरी 2020 से इन स्मार्टफोन्स में नहीं मिलेगा सपोर्ट : इसके अलावा, आईओएस 7 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी आईफोन और वर्जन 2.3.7 इंस्टॉल वाले किसी भी ऐंड्रॉयड डिवाइस पर व्हाट्सएप का सपोर्ट नहीं मिलेगा। हालांकि, ऐसे आईफोन और ऐंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप का सपोर्ट 1 फरवरी 2020 के बाद बंद होगा। व्हाट्सएप का कहना है कि इन पुराने फोन्स को इस्तेमाल करने वाले लोग न तो नया अकाउंट क्रिएट कर पाएंगे और न ही मौजूदा अकाउंट को रीवैरिफाई कर पाएंगे।

इन स्मार्टफोन्स में बंद कर चुका है सपोर्ट : व्हाट्सएप ने कट-ऑफ तारीख की घोषणा करते हुए ब्लॉग पोस्ट में कहा है, हम इन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सक्रियता के साथ डिवेलपमेंट नहीं कर रहे हैं। ऐसे स्मार्टफोन्स में कुछ फीचर्स किसी भी वक्त काम करना बंद कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पुराने डिवाइसेज में लगातार अपना सपॉर्ट बंद करता रहता है। इससे पहले, व्हाट्सएप ने 30 जून 2017 से नोकिया सेम्बी यान एस 60 पर अपना सपॉर्ट बंद किया था। कंपनी ने 31 दिसंबर 2017 से ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 के लिए सपोर्ट बंद किया। व्हाट्सएप ने 31 दिसंबर 2018 से नोकिया एस 40 के लिए अपना सपोर्ट बंद किया था।

व्हाट्सएप ने कहा है, चूंकि, हमारा पूरा ध्यान अगले सात सालों पर है, हम उन मोबाइल प्लैटफॉर्म्स पर फोकस करना चाहते हैं, जिन्हें बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इन प्रभावित मोबाइल डिवाइसेज में से किसी का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी सलाह है कि व्हाट्सएप जारी रखने के लिए नए ऐंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज फोन से अपग्रेड हो जाइए। इन डिवाइसेज में सपॉर्ट बंद होने की खबर ऐसे समय वक्त में आई है, जब व्हाट्सएप अपना नया फीचर डार्क मोड लाने के करीब है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *