CISF के दो जवानों ने CPR देकर बचाई पेसेंजर की जान

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के जवान यूं तो सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं लेकिन बुधवार को उन्होंने सूझबूझ दिखाते हुए एक बीमार पैसेंजर को प्राथमिक उपचार देकर उनकी जान बचा ली। सीआईएसएफ के दो जवान मधुसूदन और मनोज कुमार की सोशल मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर अशोक महाजन नाम के एक यात्री बोर्डिंग पास काउंटर के पास बेहोश होकर गिर गए। महाजन उदयपुर जा रहे थे। उसी वक्त सीआईएसएफ के दो जवान ने बिना मौका गंवाए उन्हें नीचे लिटाया और फिर उन्हें सीपीआर (कार्डियो-पल्मनरी रिससिटेशन) देकर जान बचाई। इस दौरान वहां पूर्व राजदूत अचल मल्होत्रा भी मौजूद थे। उन्होंने दोनों जवानों की सूझबूझ की तारीफ की है।

सीआईएसएफ ने ट्वीट किया, ‘पूर्व राजदूत और सहयात्री अचल मल्होत्रा ने तत्काल प्रतिक्रिया देने के लिए सीआईएसएफ की सराहना की है और लिखा- आपातकालीन मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने में सीआईएसएफ की टीम काफी मददगार रही। कॉन्स्टेबल मधुसूदन और कॉन्स्टेबल मनोज कुमार के हम आभारी हैं।आपातकालीन स्थिति में सीपीआर के जरिये मरीज का हार्ट पम्प किया जाता है या फिर मुंह से सांस दिया जाता है ।