उपभोक्ता हित के लिये शासन मुस्तैद : सुनील दुबे

 

 

उपभोक्ता काँग्रेस का पुरूस्कार वितरण समारोह एवं संगोष्ठी संपन्न

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। उपभोक्ता किसी भी स्थिति में ठगा न जाये और न ही उस तक अपमिश्रित खाद्य सामग्री पहुँचे, यह हमेशा शासन प्रशासन का प्रयास रहता है और पैनी नज़र भी, किंतु इससे महत्वपूर्ण है उपभोक्ता का जागरूक होना। उपभोक्ता जागरूक होगा तो शासन प्रशासन भी सचेत रहेगा और तब जाकर उपभोक्ता को उसके अधिकार मिल सकेंगे।

उक्ताशय के उद्गार जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुनील दुबे ने महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जिला उपभोक्ता काँग्रेस के पुरूस्कार वितरण समारोह एवं उपभोक्ता जागरूकता संगोष्ठी में व्यक्त करते हुए कहा कि दुकानदार से मोल भाव करने में उपभोक्ता को कोई संकोच, कोई शर्म नहीं करना चाहिये। मोल भाव कर सामग्री खरीदना भी उपभोक्ता के अधिकारों में शामिल है। इस अवसर पर एडव्होकेट सुरेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण का पहला कदम बिल लेना है, यह तभी संभव है जब उपभोक्ता जागरूक हो।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चंद्र किशोर बारपेटा ने कहा कि उपभोक्ता अधिनियम बनाने की आवश्यकता ही इसीलिये पड़ी कि उपभोक्ता जागरूक हो। यदि उपभोक्ता जागरूक नहीं होगा तो इस अधिनियम का लाभ उसे कभी नहीं मिल सकेगा। पहले दुकानदार द्वारा ठगे जाने से पीड़ित उपभोक्ता को सीधे न्यायालय जाना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि न्यायालयों में काम की अधिकता के चलते उपभोक्ता को न्यायालय मुश्किल में और लंबे समय बाद मिल पाता था। उपभोक्ताओं को समय पर उचित न्याय मिले इसके लिये शासन ने उपभोक्ता फोरम का गठन किया। यह ऐसा मंच है जहाँ केवल और केवल उपभोक्ता के हित को ही प्राथमिकता दी जाती है।

संस्था के मीडिया प्रभारी अल्हाज असद्उल्ला खान ने बताया कि संगठन के प्रांतीय सचिव रमेंद्र श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि उपभोक्ता की सतर्कता ही उसे लुटने से बचा सकती है। यदि हम विज्ञापन के पीछे न दौड़कर बाज़ार से उत्पादों को पूरी छानबीन के साथ खरीदें, तो हमें कभी पछतावा की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और न ही हम ठगे जायेंगे।

कार्यक्रम को यूको बैंक के मैनेजर अमित कुमार भलावे ने संबोधित करते हुए बैंक की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सेवा मिल सके, यह बैंक प्रबंधन का मूल उद्देश्य है।

संस्था के अध्यक्ष डी.बी. नायर ने पिछले 17 वर्षों से संस्था द्वारा चलाये जा रहे उपभोक्ता जागरण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि संस्था अपने स्थापना काल से ही विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यमों से उपभोक्ताओं को जागरूक करने का कार्य कर रही है। उपभोक्ता हित के लिये किये जा रहे कार्याें के कारण ही संस्था को राज्य स्तरीय प्रथम एवं द्वितीय पुरूस्कार सहित संभाग स्तरीय पुरूस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

कार्यक्रम के अंत में संस्था द्वारा उपभोक्ता जागरूक सप्ताह अंतर्गत आयोजित की गयी निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों कु.शिवानी सनाड्य, कु. प्रतिज्ञा बैरागी, कु.शमशीन खान, कु.हरिता कुमरे, रीशु गौतम, मुस्सलीन अंसारी, अन्नपूर्णा डहेरिया, गरिमा गोस्वामी, अदिति तिवारी, रूनझुन चक्रवर्ती, रश्मि सनोडिया, पायल मर्सकोले को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

संस्था द्वारा शासकीय सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी कु.शबनम शेख को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। यह संपूर्ण आयोजन यूको बैंक शाखा सिवनी के सौजन्य से आयोजित हुआ। कार्यक्रम की व्यवस्था में एमएलबी प्राचार्य श्रीमति सिंह, शिक्षक सुरेश दुबे एवं अन्य स्टाफ का उल्लेखनीय योगदान रहा।

कार्यक्रम में संजय सिंह, अवधेश तिवारी, आर.एस. बिसेन, विनोद यादव, मोहन यादव, हुकुमचंद सनोडिया, सोहेल अलवी, गणेश वर्मा, सहायक आपूर्ति अधिकारी देवेन्द्र खोबरिया, श्रीमति मर्सकोले, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी गिरीराज गेडाम, नाप तौल अधिकारी दिनेश सिंह एवं अभिनव संस्था के पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।