बोर्ड परीक्षा के लिए 75 फीसदी उपस्थिति जरूरी

 

स्कूलों के लिए जारी किए निर्देश

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। यदि आप इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड एक्जाम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है।

इसके मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं में शामिल होने वाले परीक्षार्थी की स्कूल में 75 फीसदी उपस्थिति होना अनिवार्य है। यदि इससे कम उपस्थिति रहेगी तो आपको बोर्ड एक्जाम में बैठने का मौका नहीं मिलेगा। 

बोर्ड ने कहा है कि जिन छात्र-छात्राओं की हाजिरी पूरी नहीं हैं या 75: से कम उपस्थिति है, तो ऐसे छात्रों को कारण बताना होगा कि आखिर उनकी इतनी कम क्यों रही। स्कूल संचालकों का कहना है कि बोर्ड परीक्षा में उन विद्यार्थियों की उपस्थिति कम रहती है जो इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कर रहे हैं।

यह जारी की गाइडलाइन : 75 फीसदी उपस्थिति नहीं होने पर बोर्ड के पास आवेदन करना होगा। बोर्ड ने स्कूलों को उपस्थिति की गिनती एक जनवरी तक करने का निर्देश दिए हैं। टीचर्स और अभिभावकों को छात्रों के नियमित कक्षा में शामिल होने महत्व भी बताना होगा।

अगर छात्र-छात्रा ने छुट्टी के लिए आवेदन दिया है तो उसके लिए मेडिकल मांगा जाएगा। टीचर्स को शॉर्ट अटेंडेंस वाले विद्यार्थियों का रिकार्ड रखना है। कम उपस्थिति वाले छात्रों को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। इस संबंध में स्कूल को निर्देश दिए हैं।