. . . बिन पानी सब सून

 

जल ही जीवन है ये तो हमने बचपन से सुना है और पानी के बारे में बहुत कुछ पढ़ा भी है लेकिन पानी से जुड़े कई ऐसे रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। आइए आज जानते है पानी से जुड़े कुछ ऐसे ही अनसुने रोचक तथ्य –

धरती पर उपलब्ध पानी में से 1 प्रतिशत से भी कम पानी पीने लायक है। धरती की लगभग 71 प्रतिशत सतह पानी से ढकी हुई है। पानी ही एकमात्र ऐसा पदार्थ है जो द्रव, ठोस और गैस तीनो अवस्था में प्राकर्तिक तापमान पर पाया जाता है। पानी ही एकमात्र ऐसा पदार्थ है जो ठोस अवस्था में द्रव अवस्था से हल्का होता है.

हमारा शरीर का लगभग 70 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। नवजात शिशु का तो लगभग 80 प्रतिशत भाग पानी से बना होता है। हमारी हड्डियाँ लगभग 25 प्रतिशत पानी से बनी होती है। हमारे दाँतों में 10 प्रतिशत, त्वचा में 20 प्रतिशत, मस्तिष्क में 74.5 प्रतिशत, मांसपेशियों में 75.6 प्रतिशत और खून में 83 प्रतिशत पानी होता है।

हमारे शरीर में 1 प्रतिशत पानी की कमी होते ही प्यास लगने लगती है और जब यह कमी 10 प्रतिशत हो जाती है तब मौत हो जाती है। एक स्वस्थ व्यक्ति को लगभग 3 लीटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिए। ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी जल्दी जमता है।

पानी की बोतल पर जो एक्सपाइरी डेट होती है, वो पानी की नही बल्कि बोतल की होती है। हाथी एक ऐसा जानवर है जो 5 किलोमीटर दूर से ही पानी का पता लगा सकता है। जिराफ एक ऐसा जानवर है जो सबसे ज्यादा समय तक बिना पानी पिये रह सकता है।

पानी के अंदर सबसे ज्यादा समय तक सांस रोकने का कीर्तिमान 24 मिनट का है। दुनिया का 20 प्रतिशत साफ व ना जमने वाला पानी एक ही झील मे हैं, वह है रशिया की बैकाल झील।

(साई फीचर्स)

3 thoughts on “. . . बिन पानी सब सून

  1. Pingback: 토토사이트

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *